लखनऊ : आइसीसी वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में भारत से हारने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम का आज 12 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका से सामना होने वाला है. वहीं, दक्षिण अफ्रीका अपने पहले मैच में श्रीलंका को हराकर एक शानदार जीत के साथ अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत की है. अब इन दोनों टीमों के बीच मैच होने वाला है, जो वर्ल्ड कप का दसवां मैच होगा. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका का यह मैच लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा.

क्या है लखनऊ की पिच का मिजाज

लखनऊ की पिच को गेंदबाजों के लिए अनुकूल माना जाता है. खासतौर पर स्पिनर्स के लिए इस पिच पर काफी अनुकूल परिस्थितियां होती हैं. एकाना क्रिकेट स्टेडियम की पिच अपनी धीमी गति के लिए जानी जाती है, जिससे बल्लेबाजों के लिए गेंद को उसकी लाइन में खेलना काफी मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ता जाता है, वैसे-वैसे पिच और भी धीमी होती चली जाती है, जिसके कारण बाद में तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलनी शुरू हो जाती है. तेज गेंदबाज भी अपनी स्टॉक बॉल के साथ-साथ कटर और धीमी गेंदों जैसे अलग-अलग वेरिएशन्स करके बल्लेबाजों को आउट करते हैं. कुल मिलाकर, इस पिच का इतिहास कहता है कि इस पर गेंदबाजों के लिए बहुत मदद मौजूद रहती है, और बल्लेबाजों के लिए रन बनाना काफी मुश्किल होता है.

टॉस जीतकर क्या चाहेंगे कप्तान

ऑस्ट्रेलिया व दक्षिण अफ्रीका के कप्तानों के लिए इस पिच का आकलन करना और टॉस जीतकर किसी एक चीज का फैसला करना भी काफी मुश्किल काम होगा. हालांकि, बाद में पिच और भी ज्यादा धीमी होती जाती है, और स्पिनर्स के साथ-साथ तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलनी शुरू हो जाती है. इसलिए कप्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगे, ताकि स्कोरबोर्ड पर बड़ा स्कोर बनाकर विपक्षी टीम को दबाव में डाला जाए.

दक्षिण अफ्रीका टीम

तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएट्ज़ी, क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एडिले फेहलुकवायो, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वान डेर डुसेन, लिज़ाद विलियम्स.

ऑस्ट्रेलिया टीम

पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंगलिस, सीन एबॉट एश्टन एगर, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जम्पा मिशेल स्टार्की.

Share.
Exit mobile version