धनबाद : बीसीसीएल ब्लॉक दो परियोजना अंतर्गत तीन कोलयरी नदखुरकी, बेनीडीह और जमुनिया कोल डम्प में काम करने वाले असंगठित मजदूरों को रोड सेल कोयला पर्याप्त मात्रा में प्रबंधन उपलब्ध नहीं करवा रही है. जिससे तीनों कोलयरी में रोड सेल ट्रक कोयला लोडिंग का काम करने वाले लगभग 2 हजार मजदूरों के सामने रोजगार की समस्या आ गई है. मजदूरों के सामने भुखमरी, पलायन करने की स्थिति बन चुकी है. रोड सेल पर्याप्त मात्रा में ब्लॉक दो प्रबंधन द्वारा तीनों कोलयरी में उपलब्ध नहीं कराने से मजदूरों में भारी आक्रोश है. जिसके खिलाफ मजदूरों ने बीसीसीएल ब्लॉक प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल अपना जोरदार विरोध जताया है. बाघमारा विधायक की अगुवाई में हजारों महिला पुरुष मजदूर कोलयरी से पैदल मार्च करते हुए क्षेत्रीय कार्यालय परिसर का घेराव कर प्रदर्शन किया. मजदूर अपने साथ कोयला लोड करने वाले टोकरी लेकर कार्यालय परिसर में पहुंचे.

आंदोलन की अगुवाई करने वाले विधायक ढुल्लू महतो ने मजदूरों को आश्वस्त किया कि मजदूरों के लिये वह बीसीसीएल से किसी भी हद तक जाकर कोयला उपलब्ध करवाने का काम करेंगे. वहीं तत्कालीन एसएसपी संजीव कुमार और स्थानीय जीएम पर कोयला चोरी करवाने का जिम्मेदार ठहराया.

कोलयरी में काम करने वाले मजदूरों ने कहा कि बीसीसीएल रोड सेल कोयला का डीओ नहीं दे रही है. जिससे भुखमरी की स्थिति बन चुकी है. महीना में एक गाड़ी भी नही मिल पा रहा कि वह कोयला लोड कर अपना गुजर बसर कर सके. उन्होंने कहा कि बीसीसीएल अगर कोयला मजदूरों को लोडिंग के लिये नहीं देती है, तीनों कोलयरी का काम बाधित कर देंगे. कोयला भवन मुख्यालय तक पैदल मार्च करेंगे. अधिकारी के वाहन के आगे कूद जाएंगे.

वहीं बाघमारा विधायक ढुलू महतो ने कहा कि तीनों कोलयरी के असंगठित मजदूर के पूर्वज इसी काम को कर अपना गुजरा करते आये है. लेकिन तीन साल से बीसीसीएल पर्याप्त मात्रा में रोड सेल कोयला नहीं देने से मजदूरों के सामने रोजगार की समस्या आ गई है. पूर्व एसएसपी संजीव कुमार और जीएम बीसीसीएल का कोयला चोरी करवा रही थी. एसएसपी के तबादले के बाद चोरी रुकी है. बीसीसीएल मजदूरों को कोयला उपलब्ध नही कराती है तो किसी भी हद तक जाकर इनलोगों का साथ देंगे.

इसे भी पढ़ें: शर्मनाक : कब्रिस्तान छोड़ने का भय दिखाकर भाई नाबालिग बहन से करता था यौन हिंसा

 

Share.
Exit mobile version