दुबई : महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 12वां मैच भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच आज यानी 9 अक्टूबर को खेला जाना है. यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से शुरू होगा. भारतीय महिला टीम ने टूर्नामेंट में 2 मैच खेले है, जिसमें से एक मैच में उसे जीत और एक मैच में हार का सामना करना पड़ा. न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए ओपनिंग मैच में टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी और फिर पाकिस्तान को 6 विकेट से हराकर भारत ने शानदार वापसी की. अब टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका को किसी भी हाल में हराना होगा और वह भी बड़े अंतर से.

ऑस्ट्रेलिया के हाथों न्यूजीलैंड को मिली बड़ी हार से रास्ता साफ

श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले आज के अहम मुकाबले से पहले टीम हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को सेमीफाइनल के लिए बड़ी उम्मीद मिली है. और यह उम्मीद जगाई है मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के हाथों न्यूजीलैंड को मिली 60 रन की करारी हार ने. इसी न्यूजीलैंड टीम ने भारत को उसके पहले मैच में 58 रन से हराकर बहुत ही जोर का झटका दिया था, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली पटखनी ने संतुलन स्थापित कर दिया है. और यहां से भारत के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का एक रास्ता खुलता दिख रहा है. अब इसे भारतीय टीम कितना आगे भुना पाती है, यह देखने वाली बात होगी.

कुछ ऐसा है भारत का सेमीफाइनल गणित

फिलहाल भारतीय टीम चौथे नंबर पर है, लेकिन अभी भी उसे दो मैच खेलने बाकी हैं. अगर टीम हरमनप्रीत बुधवार को श्रीलंका को हरा देती है, तो वह चार प्वाइंट्स के साथ ही ग्रुप ए में दूसरे नंबर की टीम बन जाएगी. और अगर इसके बाद भारतीय लड़कियां 13 अक्तूबर को शारजाह में खेले जाने वाले मैच में लीग के आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती हैं तो उसके सेमीफाइनल में पहुंचने के आसार बहुत ज्यादा मजबूत हो जाएंगे. लेकिन ऐसे में उसे नेट रन-रेट का भी ध्यान रखना होगा और इसके लिए जरूरी है कि भारतीय लड़कियां श्रीलंका को बड़े अंतर से मात दें, क्योंकि आखिरी मैच मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है. वहीं, न्यूजीलैंड की एक और हार उसका रास्ता कहीं आसान बना देगी, लेकिन न्यूजीलैंड के बचे हुए दो मुकाबले भी तुलनात्मक रूप से कमजोर श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ हैं. ऐसे में वीमेंस टीम को अपनी राह में सबसे बड़ी अड़चन न्यूजीलैंड को ध्यान में रखकर खेलना होगा.

ये है भारत व श्रीलंका की टीम

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल , सजना सजीवन.

श्रीलंका: विशमी गुणरत्ने, हर्षिता समरविक्रमा, हासिनी परेरा, अनुष्का संजीवनी (विकेटकीपर), नीलाक्षिका सिल्वा, चमारी अटापट्टू (कप्तान), कविशा दिलहारी, अमा कंचना, इनोशी प्रियदर्शनी, शशिनी गिम्हानी, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, सचिनी निसानसाला, उदेशिका प्रबोधनी , इनोका राणावीरा.

Also Read: INDvsBAN 2nd T20 Match : दिल्ली में आज बांग्लादेश की फजीहत, सीरिज पर कब्जा कर लेगा भारत!, जानें क्या है स्ट्रेटजी

Share.
Exit mobile version