चांडिल : झारखंड के चांडिल अनुमंडल में जंगली दंतैल हाथी ने अपनी उपस्थिति से हड़कंप मचा दिया है. रविवार की रात हाथी ने नीमडीह प्रखंड क्षेत्र के रामनगर टोला मुदीडीह में तबाही मचाई. हाथी ने रवींद्रनाथ महतो के घर की चहारदीवारी को तोड़कर अंदर के आम के पौधे और मकई की फसल को नष्ट कर दिया। इसके अलावा, काशीनाथ महतो और भगवान महतो के घरों का दरवाजा भी तोड़कर चावल और अन्य खाद्य सामग्री को बर्बाद कर दिया.

नीमडीह प्रखंड के सीमा गांव में हाथी ने बादल प्रमाणिक के मकान के दो लोहे के दरवाजे भी तोड़ दिए। यह स्थिति दर्शाती है कि हाथी का उत्पात रोकने के लिए अब तक की सभी कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं, और हाथी आबादी वाले क्षेत्रों में आक्रमण कर रहे हैं.

ग्रामीणों का कहना है कि आमतौर पर हाथी बिना किसी विवाद के अपनी राह पर चलते हैं और केवल तब नुकसान पहुँचाते हैं जब उनके रास्ते में कोई बाधा उत्पन्न होती है या उन्हें खतरा महसूस होता है। कुछ साल पहले तक हाथी हिंसक नहीं होते थे, लेकिन अब स्थिति बदल गई है. दलमा वन्य जीव आश्रयणी क्षेत्र में रहने वाले लोग भी हाथियों के बीच जीवन बसर करते हैं.

अब यह सवाल उठता है कि हाथियों के मार्ग में रुकावट किसने डाली और उन्हें कौन सा खतरा महसूस हो रहा है. ग्रामीणों ने वन विभाग से आग्रह किया है कि हाथियों के उत्पात का स्थायी समाधान निकाला जाए और क्षेत्र में सुरक्षा उपायों को मजबूत किया जाए.

Share.
Exit mobile version