नई दिल्ली : भारत के दौरे पर आए मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के तेवरों में बदलाव देखा गया है. पहले भारत के प्रति कठोर रवैया अपनाने वाले मुइज्जू अब झुककर लौट रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई द्विपक्षीय समझौतों के तहत मालदीव को कई महत्वपूर्ण तोहफे मिले हैं, जिनमें 3000 करोड़ रुपए का करेंसी स्वैप समझौता, 700 से अधिक सामाजिक आवास इकाइयां और रुपे कार्ड जैसे उपहार शामिल हैं.

समझौतों की प्रमुख बातें

  • करेंसी स्वैप समझौता: 3000 करोड़ रुपए का.
  • सामाजिक आवास: भारत से सहयोग से 700 से अधिक इकाइयां.
  • रुपे कार्ड: मालदीव में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए.

बोले पीएम मोदी-भारत ने हमेशा पड़ोसी का दायित्व निभाया

पीएम मोदी ने कहा, “भारत हमेशा मालदीव का पहला रिस्पॉन्डर रहा है. हमने वहां इंफ्रास्ट्रक्चर विकास और डिजिटल कनेक्टिविटी पर चर्चा की है.” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत ने हमेशा पड़ोसी के रूप में अपने दायित्व निभाए हैं.

मुइज्जू ने भारत का जताया आभार

मालदीव में हनीमाधू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे का वर्चुअल उद्घाटन किया गया, जिसमें मुइज्जू ने भारत का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा, “भारत-मालदीव के रिश्ते पुराने हैं और उम्मीद है कि भारतीय पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी.” बता दें कि मुइज्जू और मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए व्यापक विजन दस्तावेज पर सहमति जताई, जिसमें आर्थिक और समुद्री सुरक्षा साझेदारी शामिल है.

Also Read: बीरभूम कोल माइंस में जबरदस्त धमाका, सात मजदूरों की हो गई मौत

Share.
Exit mobile version