नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष ओम बिड़ला को बधाई दी और विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि अपने दूसरे कार्यकाल में संसद देश के नागरिकों के सपनों को पूरा करेगी और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए नए कदम उठाकर नए कीर्तिमान स्थापित करेगी. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कहा, “यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस कुर्सी पर आसीन हो रहे हैं. आपको मेरी और इस पूरे सदन की ओर से बहुत-बहुत शुभकामनाएं. अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण काल ​​में आपको दूसरी बार इस पद पर विराजमान होने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी मिली है. हम सभी को विश्वास है कि आने वाले 5 वर्षों में आप हम सभी का मार्गदर्शन करेंगे.”

संसद 140 करोड़ देशवासियों की आशा का केंद्र

बलराम जाखड़ पहले अध्यक्ष थे, जिन्हें 5 वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा अध्यक्ष बनने का अवसर मिला था. उनके बाद आपको 5 वर्ष पूरे करने के बाद दोबारा इस पद को संभालने का अवसर मिला है. अध्यक्ष जी, मुझे पूरा विश्वास है कि आप सफल होने जा रहे हैं. लेकिन आपकी अध्यक्षता में यह 18वीं लोकसभा देश के नागरिकों के सपनों को भी सफलतापूर्वक पूरा करेगी.” उन्होंने कहा, “हमारी यह संसद 140 करोड़ देशवासियों की आशा का केंद्र है. संसद की कार्यवाही, जवाबदेही और आचरण हमारे देशवासियों के मन में लोकतंत्र के प्रति निष्ठा को और मजबूत बनाता है.”

संसद ने कई ऐतिहासिक निर्णय लिए

उन्होंने कहा कि पिछले 5 वर्षों में आपकी अध्यक्षता में संसद ने कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं. आपके नेतृत्व में ही हम पुरानी से नई संसद में पहुंचे हैं. संसद के डिजिटलीकरण में भी आपकी भूमिका रही है. जी-20 देशों के पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन पी-20 शिखर सम्मेलन आपके नेतृत्व में ही हुआ. यह देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. जब भी 17वीं लोकसभा का जिक्र होगा, आपका नाम सदन के मार्गदर्शक के रूप में चमकेगा. विभिन्न विधेयकों के माध्यम से 17वीं लोकसभा ने विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण दिया, जम्मू-कश्मीर को शेष भारत के साथ एकीकृत किया, नए आपराधिक कानून लाए, ट्रांसजेंडर के अधिकारों की रक्षा की और सामाजिक और राष्ट्रीय कल्याण के लिए कई अन्य मील के पत्थर हासिल किए. आने वाली पीढ़ियां इसे आपकी विरासत के रूप में याद रखेंगी.

Share.
Exit mobile version