रांची : झारखंड में मौसम का मिजाज जल्द ही बदलने वाला है. राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है, जिसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर स्थित तटीय बांग्लादेश और आस-पास के क्षेत्रों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के प्रभाव से झारखंड में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने नागरिकों को मौसम की स्थिति के अनुसार सावधानी बरतने और आवश्यक तैयारी करने की सलाह दी है.

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक

मौसम विज्ञान केंद्र रांची के निदेशक और वरीय मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि आज, 13 सितंबर को, साइक्लोनिक सर्कुलेशन निम्न दबाव में तब्दील होकर पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ सकता है. अगले दो दिनों में तटीय पश्चिम बंगाल से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ रहे सिस्टम के प्रभाव से झारखंड, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मौसमी गतिविधियों में वृद्धि होगी. इससे राज्य के कई जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान मेघ गर्जन और वज्रपात की भी प्रबल संभावना है.

भारी बारिश का अलर्ट और संभावित असर

  • 13 सितंबर: राज्य के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.
  • 14 सितंबर: पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. चतरा, लातेहार, लोहरदगा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, देवघर, जामताड़ा और खूंटी जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. रांची, रामगढ़, बोकारो और धनबाद जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
  • 15 सितंबर: चतरा, लातेहार, लोहरदगा, हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो, सरायकेला और पूर्वी सिंहभूम जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, रांची, गुमला, सिमडेगा, खूंटी और पश्चिमी सिंहभूम जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
  • 16 सितंबर: गढ़वा, पलामू, लातेहार, लोहरदगा, गुमला और सिमडेगा जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है.
Share.
Exit mobile version