अंतिम चरण में दुमका, गोड्डा, राजमहल लोस सीट के 52 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में हुई कैद, 5 बजे तक झारखंड में 67.95% वोटिंग हुई

रांची : लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान खत्म हो चुका है. झारखंड के तीन लोकसभा सीटों (दुमका, गोड्डा और राजमहल) में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग हुई. अंतिम चरण के वोटिंग में मतदाताओं में काफी उत्साह दिखा. दोपहर 3 बजे तक झारखंड की तीनों सीटों पर 67.95% फीसदी मतदन हुआ. दुमका सीट पर 69.89%, गोड्डा लोकसभा में 67.24% और राजमहल लोकसभा सीट पर 66.98% मतदान हुआ. इसके साथ ही आखिरी चरण में खड़े 52 प्रत्याशियों की किस्मत को मतदाताओं ने ईवीएम में बंद कर दिया है. अब ईवीएम 4 जून को खुलेगा और तब पता चलेगा कि जनता ने किसी अपना सांसद चुना है. 4 जून को ही यह भी पता चलेगा किस दल को देश की जनता ने जनादेश दिया है और कौन सत्ता में आएगा.

कई जगहों पर देर से शुरू हुआ मतदान

आखिरी चरण के मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है, लेकिन कई जगहों पर ईवीएम खराब होने और देर से मतदान शुरू होनी की खबर आई. कुछ जगहों पर वोट बहिष्कार की भी खबर आई. राजमहल लोकसभा क्षेत्र के उधवा प्रखंड में बूथ नंबर 378 का ईवीएम 11 बजे अचानक खराब हो गया. इसकी वजह से वोटिंग प्रक्रिया बाधित हो गई. वहीं राजमहल लोकसभा सीट के लिट्टीपाड़ा के गांडूपरता और कारीपहाड़ी गांव के लोगों ने वोट बहिष्कार कर दिया. बोरियो विधानसभा के बूथ नंबर 108 में वीवीपैट मशीन में तकनीकी खराबी आने से 10 मिनट देर से वोटिंग शुरू हुआ. जामताड़ा कॉलेज के बूथ नंबर 253 में इवीएम में गड़बड़ी के कारण 45 मिनट देरी से वोटिंग शुरू हुई. दुमका क्लब में बने आदर्श मतदान केंद्र के बूथ नंबर 45 पर तकनीकी गड़बड़ी की वजह से समय पर वोटिंग शुरू नहीं हो पाई. करीब 50 मिनट की देरी के बाद वोटिंग शुरू हुई.

वोटिंग लाइन में खड़े वोटरों को पैसे बांटने का आरोप

वोटिंग के दौरान दुमका लोकसभा से भाजपा की प्रत्याशी सीता सोरेन ने आरोप लगाया पैसे बांटकर मतदाताओं को प्रभावित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नाला, शिकारीपाड़ा, जामा और जामताड़ा विधानसभा क्षेत्र के कई बूथों से यह शिकायत मिली है कि वहां एक दल विशेष के लोग वाहनों से मतदान केंद्रों में पहुंच रहे हैं और वोटिंग के लिए कतार में खड़े मतदाताओं को पैसा बांटकर अपने पक्ष में वोट देने को कह रहे हैं. वहीं साजिश के तहत कई बूथों में देर से मतदान शुरू कराया गया और कई बूथों में जानबूझ कर स्लो वोटिंग कराई जा रही है. भीषण गर्मी में लाइन में खड़े लोग देर होने के कारण वोटर पर्ची फाड़कर बिना वोट दिये घर चले गये. उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस-प्रशासन की मिलीभगत से यह सब हो रहा है. चुनाव आयोग से इसकी शिकायत करेंगी.

 

Share.
Exit mobile version