नई दिल्ली: पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से उम्मीदवार बन सकते हैं. दोनों ने आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल से भी लंबी चर्चा की. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी इन दोनों को चुनाव में उतारने पर विचार कर रही है. बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट वर्तमान में स्पोर्ट्स कोटे पर सरकारी नौकरियों में हैं और आज वे इस्तीफे भी दे सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, भूपिंदर सिंह हुड्डा खेमा, जो हरियाणा कांग्रेस का एक महत्वपूर्ण समूह है, भी दोनों खिलाड़ियों को चुनाव में उतारने के लिए तैयार है. कांग्रेस ने आज ही राहुल गांधी के साथ विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया की मुलाकात की तस्वीरें साझा कीं. इसके बाद दोनों ने केसी वेणुगोपाल से भी मुलाकात की.

विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लंबे समय तक आंदोलन किया था. इन पहलवानों ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया था और आरोप लगाया था कि ब्रजभूषण शरण सिंह ने महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया. आंदोलन के एक महीने बाद होम मिनिस्टर अमित शाह के आश्वासन पर प्रदर्शन समाप्त कर दिया गया था. वर्तमान में ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली की अदालत में मामला चल रहा है.

यदि विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस से चुनाव में उतरते हैं, तो भाजपा और उसके समर्थकों को यह आरोप लगाने का मौका मिल सकता है कि इन खिलाड़ियों की राजनीतिक सक्रियता के पीछे व्यक्तिगत हित शामिल थे. इसके अतिरिक्त, विनेश फोगाट को ओलंपिक में 51 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में खेलने का मौका नहीं मिला था, क्योंकि उनका वजन 100 ग्राम अतिरिक्त पाया गया था, जिसे लेकर विवाद भी उत्पन्न हुआ था. उनकी वापसी पर कांग्रेस सांसद दीपेंदर हुड्डा ने समर्थन किया था और एक रैली भी आयोजित की थी.

Share.
Exit mobile version