देवरिया : यूपी के देवरिया जिले के फतेहपुर गांव में मृतक प्रेमचंद यादव के मकान व जमीन की पैमाइश के दौरान हंगामा करने वालों की परेशानियां बढ़ती हुई नजर आ रही है. मामले में पुलिस-प्रशासन सख्त एक्शन की तैयारी में है. सबसे पहले पुलिस ने धारा 188 के तहत केस दर्ज करके मामले की जांच शुरू कर दी है. ये कार्रवाई धारा 144 के उल्लंघन पर की गई है. 9 अक्टूबर को सैकड़ों लोग प्रेमचंद के घर के पास जमा होकर नारेबाजी कर रहे थे. पुलिस से उनकी झड़प भी हुई थी. हल्का लाठीचार्ज भी करना पड़ा था.

पैमाइश का विरोध, हंगामे पर लाठीचार्ज  

गौरतलब है कि गांव में एक महीने के लिए धारा 144 लागू है. इस दौरान धरना-प्रदर्शन या जुलूस पर प्रतिबंध है. लेकिन बीते दिन अभयपुर टोला में प्रेमचंद यादव की जमीन की पैमाइश के विरोध में स्थानीय सपा नेता, कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए. सैकड़ों की भीड़ प्रेमचंद यादव के घर तक पहुंच गई और नारेबाजी करने लगी. जब पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो उनकी झड़प हो गई. ऐसे में पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर लोगों को खदेड़ दिया. वहीं, तनाव को देखते हुए मौके पर अतिरिक्त पुलिस बल बुलाना पड़ा. जब पुलिस ने सख्ती दिखाई तो भीड़ भाग खड़ी हुई.

इलाके में धारा –144 लागू

देवरिया के अपर जिला मजिस्ट्रेट गौरव श्रीवास्तव के आदेश पर फतेहपुर गांव में एक महीने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है. कहा गया है कि देवरिया के फतेहपुर गांव में विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों द्वारा धरना प्रदर्शन और जूलूस से झेत्र की शांति व्यवस्था भंग होने की आशंका है. इसलिए 9 अक्टूबर से 8 नंवबर तक फतेहपुर गांव में धारा 144 लगाया जाता है.

क्या है मामला

बता दें कि 2 अक्टूबर को जमीन विवाद में प्रेमचंद यादव की हत्या हुई थी. इससे आक्रोशित होकर मृतक प्रेमचंद के समर्थकों ने गांव के ही रहने वाले सत्यप्रकाश दुबे समेत उनके परिवार के पांच सदस्यों की निर्मम तरीके से हत्या कर दी थी. इस हत्याकांड में पुलिस ने 27 नामजद और 50 अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज किया है. पुलिस ने इस घटना में करीब 20 आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था. अब इसी केस में मृतक प्रेमचंद यादव की पैतृक जमीन और मकान की पैमाईश की गई.

Share.
Exit mobile version