रांची: केंद्रीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री सतीश चंद्र दुबे झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को रांची पहुंचे. इस दौरान राज्य सरकार को खनन कार्य में आ रही समस्याओं के लिए जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने रांची में सीसीएल और सीएमपीडी के कार्यों की समीक्षा की और राज्य सरकार की ओर से समस्याओं के समाधान में लापरवाही का आरोप लगाया. मंत्री ने कहा कि केंद्रीय स्तर पर जिन समस्याओं का समाधान होना है, उसे तुरंत हल कर दिया जाएगा. हालांकि, उन्होंने राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि जिन समस्याओं का समाधान राज्य सरकार को करना है, उसमें कोताही बरती जा रही है.

खनन कार्य चल रहा ठीक

सतीश चंद्र दुबे ने किसानों की समस्याओं और खनन कार्य की स्थिति पर भी टिप्पणी की. उन्होंने बताया कि राज्य में खनन कार्य निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप चल रहा है. पिछले दो महीनों की बारिश के बावजूद, 90 फीसदी से अधिक उत्खनन पूरा हो चुका है.

झारखंड को रॉयल्टी देगी केंद्र सरकार

मंत्री ने झारखंड सरकार की रॉयल्टी की मांग पर भी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार राज्य को रॉयल्टी की राशि प्रदान करेगी. मंत्री ने आश्वासन दिया कि किसानों की मांगों और समस्याओं का समाधान किया जाएगा, और नौकरी के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे.

राज्य सरकार पर निशाना साधा

सतीश चंद्र दुबे ने झारखंड सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि राज्य सरकार केवल लूटने में लगी हुई है और उसकी गतिविधियां भ्रष्टाचार से लिप्त हैं. उन्होंने कहा कि जनता इस सरकार की असफलताओं को जान चुकी है और आगामी चुनाव में इसे सत्ता से बाहर कर देगी.

 

Share.
Exit mobile version