जमशेदपुरः शहर के जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के आर्चरी ग्राउंड में 40वीं एनटीपीसी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. दस अक्टूबर तक चलने वाले इस प्रतियोगिता में देशभर के अलग-अलग राज्यो के तीरदांज जुटे हैं.

सीनियर नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष अर्जुन मुंडा ने किया. इस राष्ट्रीय तीरंदाजी चैंपियनशिप में देशभर की सभी राज्यों की टीमें और तीरंदाज भाग ले रही हैं. प्रतियोगिता 1 अक्टूबर से शुरू हुई है, जो 10 अक्टूबर तक चलेगी. इस टूर्नामेंट के प्रायोजक नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन है. टाटा स्टील आर्चरी एकेडमी के सिल्वर जुबली वर्ष होने इस चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है.

जमशेदपुर के जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित इस चैंपियनशिप के आधार पर भारतीय तीरंदाजी टीम के लिए 16 तीरंदाजों का चयन किया जाएगा. रिकर्व पुरूष, महिला एवं कंपाउंड पुरूष व महिला श्रेणियों में शीर्ष 16 रैंक धारक जमशेदपुर में 10 और 11 अक्टूबर को होने वाले फाइनल ट्रायल के लिए चुने जाएंगे. यह ढाका में होने वाली एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में चयन का आधार होगा.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि आज बहुत खुशी की बात है कि टाटा आर्चरी एकेडमी अपना सिल्वर जुबली मना रहा है. इस मौके पर टाटा के सहयोग से जमशेदपुर में सीनियर राष्ट्रीय तीरंदाज चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है और इसमें एनटीपीसी का सहयोग भी रहा है, इसके लिए दोनों बधाई के पात्र हैं. अर्जुन मुंडा ने कहा कि वह इस एसोसिएशन के चेयरमैन में भी हैं, इसलिए चाहते हैं कि तीरंदाजी के क्षेत्र में झारखंड का नाम और ऊपर हो.

उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम के लिए उनका मंत्रालय भी सहयोग करेगा. प्रधानमंत्री की इच्छा है कि कोई विशेष खेल नहीं बल्कि भारत के हर खेलों पर को सरकार को बढ़ावा देना है. अगर कोई व्यक्ति किसी भी खेल में अच्छा कर रहा है तो सरकार उसे जरूर मौका देगी. इस अवसर पर टाटा स्टील के कॉरपोरेट सर्विसेज के बीपी चाणक्य चौधरी, भारतीय तीरंदाजी संघ के पदाधिकारी समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे.

Share.
Exit mobile version