देहरादून : उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए बचाव अभियान आज 12 वें दिन भी जारी है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम सुरंग के भीतर पहुंच गई है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के भी जल्द टनल पर पहुंचने की सूचना है. रेस्क्यू ऑपरेशन अब अपने अंतिम चरण में है. इसी के मद्देनजर एम्बुलेंस भी तैयार रखी गई हैं और एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर मौजूद है. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एनडीआरएफ अतिरिक्त स्ट्रेचर तैयार कर रही है जिसमें बेरिंग और पहिया लगाए जा रहे हैं ताकि मजदूरों को लंबी पाइप में क्रॉल ना करना पड़े बल्कि उन्हें पहिए वाले स्ट्रेचर से खींचकर निकला जाए.

सिल्क्यारा सुरंग स्थल पर ‘ऑक्सीजन सिलेंडर, मास्क, स्ट्रेचर से लेकर बीपी उपकरण तक’ सभी चिकित्सा सहायता मशीनें मौजूद हैं.NDRF के बचाव कर्मी गैस मास्क और स्ट्रेचर लेकर के अंदर जा रहे हैं. हाथों में कई तरह के इक्विपमेंट है जिसमें कटर भी शामिल है. पाइप जैसे ही मलबा पार करेगी सबसे पहले एनडीआरएफ कर्मी पाइप में से घुसकर मजदूरों की तरफ जाएंगे. 12 एंबुलेंस यहां स्टैंडबाई पर रखी गई हैं. एम्बुलेंस स्टाफ सदस्य हरीश प्रसाद ने कहा, “सभी व्यवस्थाएं की गई हैं. हमारी 40 एंबुलेंस यहां तैनात रहेंगी जिन्हें देहरादून, हरिद्वार और टिहरी यहां भेजा जा रहा है. सुरंग के बाहर चेस्ट स्पेशलिस्ट सहित 15 डॉक्टरों की एक टीम को सुरंग के बाहर तैनात किया गया है.’

41 बेड का अस्पताल तैयार

श्रमिकों को सुंरग से बाहर निकालने के बाद तुरंत  श्रमिकों की चिकित्सा जांच और देखभाल के लिए एंबुलेंस के जरिए सीधे चिन्यालीसौड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया जाएगा. चिन्यालीसौड़ में 41 बेड का विशेष वार्ड तैयार किया गया है. यहां डॉक्टरों की एक टीम तैनात की गई है जो श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच करेगी और जरूरत पड़ी तो फिर उन्हें उच्च उपचार के लिए दूसरी जगह भेजा जा सकता है. अधिकारियों ने कहा कि जिले के सभी अस्पतालों के साथ-साथ एम्स, ऋषिकेश को भी अलर्ट पर रखा गया हैं.

हेलीकॉप्टर भी तैयार

श्रमिकों के लिए जिस चिन्यालीसौड़ में विशेष अस्पताल तैयार किया गया है वहां हेलीकॉप्टर भी तैनात किए जाएंगे. सुरंग के अंदर फंसे 41 मजदूरों में से किसी को स्वास्थ्य कारणों से अगर एयरलिफ्ट करने की जरूरत होगी तो इसके लिए उन्हें दूसरे अस्पताल में ले जाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: मनोहरपुर सड़क निर्माण में लगे पोकलेन को देर रात जलाया, पुलिस जुटी जांच में

Share.
Exit mobile version