मुंबई : ‘तुझसे नाराज नहीं जिंदगी’ फेम सिंगर अनूप घोषाल का 77 साल में निधन हो गया. शुक्रवार को परिवार ने यह न्यूज दी. फिल्म ‘मासूम’ में इन्होंने यह गाना गाया था. दर्शकों के बीच आज भी यह सॉन्ग काफी मशहूर है. खबरों की मानें तो दिग्गज सिंगर को उम्र संबंधित कई बीमारियां थीं जिसके कारण उन्हें कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शुक्रवार दोपहर को मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के कारण अनूप घोषाल का निधन हो गया. तुझसे नाराज नहीं जिंदगी के अलावा वो तुम साथ हो, हुस्न भी आप हैं, मन के मंदिर  में जैसे तमाम हिंदी गाने गा चुके हैं. यही नहीं वो राजनीति में भी शामिल हो चुके थे. 2011 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने उत्तरपाड़ा सीट से तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा था. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया. कहा- अनूप घोषाल जी ने बंगाली, हिंदी और बाकी की भाषाओं में जो गाने गाए हैं, वो हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है. उन्हें श्रद्धांजलि देती हूं.

अनूप घोषाल एक प्लेबैक सिंगर रहे हैं. सत्यजीत रे के साथ इन्होंने काफी काम किया है. डायरेक्टर तपन सिन्हा ने फिल्म ‘सगीना महातो’ (1971) में अनूप घोषाल की आवाज ली थी. ‘फुलैश्वरी’, ‘Marjina Abdalla’ और ‘Chhadmabeshi’ गाने इन्होंने गाए हैं. गुल्जार द्वारा निर्देशित फिल्म ‘मासूम’ में इन्होंने ‘तुझसे नाराज नहीं जिंदगी’ गाना गाया था. देश के हर दिल को जीता था. बंगाली और हिंदी फिल्मों के अलावा आसामी और भोजपुरी गाने भी इन्होंने गाए हैं.

घोषाल का जन्म साल 1945 में हुआ था. इन्हें सिंगिंग इनकी मां ने सिखाई थी. इसके बाद क्लासिकल म्यूजिक सीखने के लिए यह पंडित सुखेंदू गोस्वामी के पास गए. बाद में क्लासिकल म्यूजिक में एमए किया और टॉप किया. पॉलिटिक्स में भी अनूप एक्टिव रहे. ममता बनर्जी ने इन्हें साल 2011 में उत्तरपाड़ा से जीत दिलाई थी. वहां के बाद अनूप ने कभी इलेक्शन में हिस्सा नहीं लिया.

इसे भी पढ़ें: Punjabi Culture : अब सिख दुल्हनों को लहंगा पहनने पर रोक, इस ड्रेस कोड में होगी शादी

Share.
Exit mobile version