विवेक शर्मा

रांची : सदर हॉस्पिटल का नाम सुनकर लोगों के मन में यही ख्याल आता है कि वहां पर सुविधाएं होंगी भी या नहीं. लेकिन रांची के सदर हॉस्पिटल सुपरस्पेशियलिटी ने लोगों की इस सोच को बदल दिया है. हाईटेक सुविधाएं देने वाला यह हॉस्पिटल एक के बाद एक नए कीर्तिमान गढ़ रहा है. अब इस हॉस्पिटल में हार्ट के मरीजों के लिए कार्डियक केयर यूनिट की शुरुआत हो रही है. अगले हफ्ते से यहां पर मरीजों का इलाज शुरू कर दिया जाएगा. वहीं, ओपीडी में आने वाले मरीजों को इको जांच की सुविधा भी एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगी.

Also Read: मलेशिया में फंसे झारखंड के 70 मजदूर, वीडियो शेयर कर सरकार से वतन वापसी की लगाई गुहार

12 बेड का सीसीयू

हॉस्पिटल में 12 बेड की कार्डियक केयर यूनिट बनाई गई है, जहां हार्ट के मरीजों को रखकर उनका इलाज किया जाएगा. इसके लिए डेडिकेटेड टीम तैयार कर ली गई है. कुछ और मैनपावर की कमी को दूर किया जा रहा है. इस टीम को कार्डियोलॉजिस्ट डॉ राजेश कुमार झा लीड कर रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि हार्ट के मरीजों के लिए सदर हॉस्पिटल भी लाइफलाइन साबित होगा. फिलहाल, आपरेशन की सुविधा मरीजों को नहीं मिलेगी. कैथलैब बनने के बाद सदर में भी मरीजों का आपरेशन शुरू कर दिया जाएगा.

Also Read: सिपाही बहाली में सुधार को लेकर पुलिस मुख्यालय ने राज्य सरकार को भेजा प्रस्ताव, जानें क्या है मांग

इको की मिलेगी सुविधा

हार्ट के मरीजों को इको कार्डियोग्राफी के लिए किसी और सेंटर जाने की जरूरत नहीं होगी. सरकारी दर पर मरीजों का इको किया जाएगा. इससे मरीजों के हार्ट की समस्या पता लगाने में मदद मिलेगी. इतना ही नहीं, मरीजों की जेब पर डाका नहीं पड़ेगा. बता दें कि आयुष्मान योजना का भी लाभ हार्ट के मरीजों को मिलेगा. वहीं, प्राइवेट रूम और अन्य सुविधाओं के लिए मरीजों को भुगतान करना होगा.

Also Read: झारखंड के नए चीफ जस्टिस एमएस रामचंद्र राव का न्यायिक सफर है पारिवारिक विरासत, पिता रह चुके हैं सुप्रीम कोर्ट में जज

Share.
Exit mobile version