गिरिडीह : सदर प्रखंड अंतर्गत विश्वासडीह में संचालित टायर फैक्ट्री श्री जैन इंटरप्राइजेज को बंद कराने की मांग को लेकर शनिवार को कई ग्रामीण गोलबंद होकर बाइक रैली निकाली। यह बाइक रैली पंचायत के चार पांच गांवों का दौरा कर फैक्ट्री को बंद कराने के लिए ग्रामीणों को आगे आने के लिए प्रेरित किया।

बंद कराने का ये है बड़ा कारण

बताया गया कि विश्वासडीह में गंगाधर साव के जमीन पर अरिहंत जैन और महेश जैन द्वारा पार्टनरशिप पर टायर फैक्ट्री खोली गई। इस फैक्ट्री में पुराने टायर को जलाया जाता है जिसके बाद केमिकल डालकर एक तेल निकाली जाती है। टायर जलाते समय जो जहरीली धुआं और दुर्गंध निकलती है इससे 4 से 5 गांव के लगभग 10 हजार आबादी वाले लोग प्रभावित हो रहे हैं। फैक्ट्री से निकलने वाली जहरीली गैस और धुएं से लोग बीमार हो रहे हैं।

टायर जलाने से 5 गांव के लगभग 10 हजार आबादी प्रभावित

वहीं फैक्ट्री से कुछ ही दूरी पर संचालित उत्क्रमित मध्य विद्यालय टिकोडीह के छात्र-छात्राओं पर भी बुरा असर पड़ रहा है। इस बाबत पूर्व मुखिया प्रतिनिधि अरुण कुमार साव ने बताया कि आज से दो वर्ष पहले जब फैक्ट्री लगाई जा रही थी उसी समय हम लोगों ने मना किया गया था, लेकिन मना करने के बावजूद फैक्ट्री को स्थापित कर दिया गया। उसके बाद से ही टायर जलाकर रिसाइकल कर तेल निकाली जाती है। इस दरमियान टायर जलाने से जो प्रदूषण निकलता है उससे 5 गांवों के ग्रामीण परेशान है।

बीमारी के शिकार हो रहे हैं लोग

उन्होंने बताया कि धीरे-धीरे अरिहंत जैन महेश जैन और जिस जमीन पर फैक्ट्री संचालित है उसके मालिक गंगाधर साव पार्टनरशिप में चार प्लांट लगा दिए हैं। जिसके कारण और भारी मात्रा में प्रदूषण और धुआं निकल रहा है। छोटे बच्चे और बुजुर्ग व्यक्ति कई प्रकार की बीमारी का शिकार हो रहे हैं। वही पैदा लेने वाले बच्चे विकलांग और अपंग जन्म ले रहे हैं।

राज्य और भारत सरकार को भेजा जाएगा ज्ञापन

उन्होंने बताया कि सोमवार को फैक्ट्री बंद कराने की मांग को लेकर उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा जाएगा वही राज्य सरकार और भारत सरकार के प्रदूषण विभाग को भी ज्ञापन भेजा जाएगा। स्थानीय लोगों ने बताया कि जहरीली गैस से हम सभी परेशान हैं। कई तरह की नई-नई बीमारियों से हम सभी ग्रसित हो रहे हैं।

जानिए क्या बोल रहे हैं स्कूली बच्चे

स्कूली बच्चियों का कहना है कि जहरीली गैस के कारण न ही पढ़ाई में मन लगता है और ना ही खाना खाया जाता है खाना खाते समय उल्टी होती है वही सिर दर्द करने से ठीक से पढ़ाई में मन नहीं लगता। स्थानीय ग्रामीणों के साथ-साथ स्कूली छात्र-छात्राओं ने जिला प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि जल्द से जल्द इस फैक्ट्री को बंद किया जाए ताकि इस क्षेत्र के लोग बीमारी मुक्त रह सके और बच्चे ठीक से पढ़ाई कर सकें। मौके पर पंचायत समिति सदस्य दिलीप साव उप मुखिया सुनील साव बबलू साव प्रदीप साव विनोद साव मोहन तिवारी बंटी साव किशोर साव कौशल साव आदि सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे।

Share.
Exit mobile version