जमशेदपुर: वन विभाग ने छापेमारी कर तेंदुए के खाल के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. मामले में वन विभाग के अधिकारी का कहना है कि जमशेदपुर वन प्रमंडल में बाघ या तेंदुआ नहीं है. यह पूरी तरह से तस्करी का मामला है, जिसे लेकर कई जिलों में छापेमारी की जा रही है.

इस बीच जमशेदपुर वन प्रमंडल को एक बड़ी सफलता हाथ लगी. वन विभाग ने गुप्त सूचना के आधार पर जमशेदपुर के सोनारी थाना क्षेत्र में छापेमारी की गई. इस दौरान तेंदुए के खाल के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया. बता दें कि जमशेदपुर में इस तरह का यह पहला मामला है. तेंदुआ की खाल बरामद होने के बाद विभाग दायरे में आ गए है. मामले में जमशेदपुर वन विभाग के अधिकारी दूसरे जिला के वन अधिकारियों से संपर्क कर मामले की जानकारी दी.

जमशेदपुर के डीएफओ शबा आलम अंसारी ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि काफी दिनों से सूचना मिल रही थी कि जमशेदपुर का एक व्यक्ति तेंदुए के खाल के साथ 10 करोड़ की डील करने में लगा हुआ है. इस गुप्त सूचना के आधार पर सोनारी थाना क्षेत्र में छापेमारी कर तेंदुआ के खाल के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

डीएफओ ने बताया कि इस तेंदुए की तस्करी में कई अन्य लोग भी शामिल हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है. वहीं, जमशेदपुर रेंज के रेंजर दिग्विजय सिंह ने बताया कि जमशेदपुर से एक टीम बनाकर बाहर भेजा गया है. जमशेदपुर में इस तरह का मामला सामने आने पर पलामू गढ़वा में भी वन विभाग के अधिकारी छापेमारी की जा रही है. इस ग्रुप में सरगना कौन है, उसकी भी गिरफ्तारी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

Share.
Exit mobile version