आदिवासी संगठनों का मानना है कि ईडी द्वारा मुख्यमंत्री पर हो रही कार्रवाई राजनीतिक रूप से प्रभावित है और गैर संवैधानिक है. सीएम से पूछताछ के पहले जगह-जगह विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं.

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर ईडी की कार्रवाई के विरोध में आज आदिवासी संगठनों का विशाल विरोध प्रदर्शन मोरहाबादी मैदान से शुरु होगा. प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले अजय तिर्की ने कहा कि लगभग 1000 की संख्या में विभिन्न क्षेत्र के आदिवासी रांची के मोरहाबादी में एकत्र होंगे और पारंपरिक वेशभूषा, ढोल-नगाड़े के साथ राजभवन तक मार्च कर अपना विरोध प्रकट करेंगे. उन्होंने बताया कि यह मार्च ईडी द्वारा की जा रही कार्रवाई के विरोध में है. उनका कहना है कि राज्य के मुखिया पर हो रही कार्रवाई असंवैधानिक है और इससे आदिवासी समाज में आक्रोश का माहौल है.

कल मुख्यमंत्री से हो सकती है पूछताछ

जमीन घोटाला मामले में कल (20 जनवरी) ईडी के अधिकारी मुख्यमंत्री आवास जाकर मुख्यमंत्री का बयान दर्ज कर सकते हैं. बता दें कि इस मामले में मुख्यमंत्री ने 8वें समन का जवाब दिया था और फिर 20 जनवरी को बयान दर्ज करवाने के लिए राजी हो गए थे. इसी सिलसिले में 20 जनवरी यानी शनिवार को उनसे पूछताछ किए जाने की पूरी संभावना है. जानकारी है कि ईडी के अधिकारी दोहपर 12 बजे मुख्यमंत्री आवास पहुंचेंगे. पूछताछ के दौरान राज्य में विधि व्यवस्था न बिगड़े, इसके लिए ईडी ने राज्य के डीजीपी को पत्र भी लिखा है. हालांकि, कई आदिवासी संगठन इस कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं.

केंद्रीय एजेंसी का हो रहा राजनीतिक इस्तेमाल : अजय तिर्की

विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे अजय तिर्की ने कहा कि ईडी और सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का राजनीतिक इस्तेमाल किया जा रहा है. केंद्र की सरकार राजनीतिक द्वेष में ईडी पर प्रेशर बनाकर इस तरह की असंवैधानिक कार्रवाई करवा रही है. यह एक चुनी हुई सरकार को गलत तरीके से गिराने का प्रयास है, जिसका वे विरोध करते हैं.

20 जनवरी को भी हो सकता है विरोध

सीएम से पूछताछ के दौरान भी आदिवासी संगठनों की तरफ से जोरदार प्रदर्शन देखने को मिल सकता है. हालांकि अभी तक किसी संगठन से इसकी घोषणा अथवा इस तरह को कई बयान नहीं दिया है, लेकिन शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है और सभी थानों के निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में नजर रखें.

Share.
Exit mobile version