बोकारो: जिला प्रशासन ने आधार लिंक्ड जन्म पंजीकरण प्रणाली सेवा शुरू करके राज्य में एक अग्रणी कदम उठाया है. यह अभूतपूर्व पहल शून्य से पांच वर्ष की आयु के बच्चों के लिए जन्म पंजीकरण और आधार नामांकन की प्रक्रियाओं को सरल बनाने पर केंद्रित है. सेवा की शुरुआत औपचारिक रूप से सदर अस्पताल बोकारो में यूआइडी के डीपीओ, पोस्ट पैमेंट बैंक के प्रतिनिधि व टीम के अन्य सदस्यों द्वारा की गई. लॉन्च इवेंट के दौरान, एक लाइव प्रदर्शन हुआ जिसके परिणामस्वरूप नवजात शिशु बी.एस. सिटी चास निवासी प्राप्ति राज का सफल पंजीकरण हुआ. यह उपलब्धि प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है कि प्रत्येक बच्चा सामाजिक कल्याण सेवाओं तक सही तरीके से पहुंच सकता है. इस संबंध में उपायुक्त विजया जाधव ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य जन्म पंजीकरण और आधार नामांकन के महत्वपूर्ण चरणों में माता- पिता और बच्चों दोनों के लिए समग्र यात्रा में सुधार करना है. एएलबीआर के माध्यम से, आधार नामांकन की प्रक्रिया जन्म के साथ- साथ होती है, जो इसे पंजीकरण प्रक्रिया के साथ जोड़ती है. चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट ऑपरेटरों की देखरेख में टैबलेट का उपयोग करके इस नामांकन विधि को आसानी से सुविधाजनक बनाया गया है, जिससे बच्चे को नामांकित करने के लिए केवल संबंध दस्तावेज के प्रमाण की आवश्यकता होती है.
बता दें कि अब सदर अस्पताल बोकारो में जन्म लेने वाले बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही उनका आधार नंबर भी जारी होगा. इससे उन्हें विभिन्न योजनाओं से अच्छादित करने में आसानी होगी, वहीं फर्जी जन्म प्रमाण पत्र निर्माण में भी अंकुश लगेगा.
एएलबीआर पहल के साथ, यह अभूतपूर्व प्रयास बच्चों को उनके प्रारंभिक वर्षों में लाभान्वित करने और उनके अधिकारों और हकदारियों की प्राप्ति में योगदान करने के लिए तैयार है, जिससे राज्य के सबसे युवा नागरिकों के लिए एक उज्जवल भविष्य सुनिश्चित होगा.

Share.
Exit mobile version