रांची : भारत मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटे तक जोरदार बारिश की आशंका जताई है. आईएमडी ने आज मौसम को लेकर किए गए अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 17 सितंबर को झारखंड, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी बारिश का दौर देखने के लिए मिल सकता है. इसके अलावा बिहार, पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश हो सकती है, इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

नॉर्थ वेस्ट की ओर बढ़ रहा झारखंड में बना गहरा अवदाब

झारखंड पर बना गहरा अवदाब पिछले 6 घंटों के दौरान 8 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा और, कमजोर होकर अवदाब के रूप मे में आज, 17 सितंबर 2024 को भारतीय समयानुसार 0530 पर झारखंड और आसपास के उत्तरी छत्तीसगढ़ पर अक्षांश 23.6° उत्तर और देशांतर 84.2° पूर्व के पास, डाल्टनगंज (झारखंड) से लगभग 50 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में, रांची (झारखंड) से लगभग 120 किमी पश्चिम-उत्तरपश्चिम में, अंबिकापुर (छत्तीसगढ़) से 110 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में और चुर्क (उत्तर प्रदेश) से 160 किमी दक्षिण-पूर्व में केंद्रित था. इसके झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिणी उत्तर प्रदेश और आसपास के पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से होते हुए पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखने तथा अगले 24 घंटों के दौरान कमजोर होकर एक सुपष्ट निम्न दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है.

Also Read: हथियार के साथ 4 अपराधी गिरफ्तार, बड़ी घटना को अंजाम देने की बना रहे थे योजना

झारखंड में बारिश का कहर, 8 लोगों की मौत

इधर झारखंड में लगातार तीन दिनों तक हुई बारिश  ने कहर बरपाया है. राज्य के अलग-अलग जिलों में बारिश से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में आठ लोगों की मौत हो गई. बारिश के कारण कई सड़के और डायवर्सन बह गए. रांची के ग्रामीण इलाकों से लगभग एक दर्जन से अधिक कच्चे घरों के गिरने की खबर है. कई जगहों से पेड़ों के भी गिरने की खबर आई है. नदियां और तालाब उफान पर हैं. मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि कोई भी जल स्रोत के करीब नहीं जाए और सावधानी बरतें.

रांची समेत इन जिलों में अलर्ट, जलस्रोतों के करीब जाने से मनाही

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम केंद्र ने पलामू प्रमंडल में रेड अलर्ट जारी कर भारी बारिश से बचने की सलाह दी है. इस दौरान तापमान में भी कोई बदलाव न होने की संभावना है. रांची, रामगढ़, हजारीबाग, कोडरमा, बोकारो, गिरिडीह, धनबाद में मंगलवार को भारी बारिश होगी. मौसम केंद्र ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान रहने को कहा है. नदियों के करीब जाने से लोगों को मना किया गया है.

Also Read: तेनुघाट डैम के 8 रेडियल फाटक खोले गए, नदी किनारे जाने पर लगी रोक

Share.
Exit mobile version