रांची : राजधानी रांची समेत झारखंड के विभिन्न जिलों में मौसम की स्थिति में आज (14 सितंबर) से बदलाव दिख रहा है. मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश और गरज के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है. विशेषकर 14 सितंबर को प्रकृति पर्व करम के मौके पर रांची और आसपास के चार जिलों में अति भारी बारिश हो सकती है. इस स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

क्यों बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक, बांग्लादेश के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण झारखंड में मौसम पर इसका प्रभाव पड़ सकता है. मौसम केंद्र ने यह भी जानकारी दी है कि अगले चार दिनों में राज्य में अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. नागरिकों को सतर्क रहने और मौसम विभाग की सलाह का पालन करने की अपील की गई है.

विशेष अलर्ट जारी जिलों की सूची:

  • 14 सितंबर: रांची, रामगढ़, बोकारो और धनबाद में अति भारी बारिश की संभावना.
  • 15 सितंबर: रांची, खूंटी, पश्चिमी सिंहभूम, गुमला और सिमडेगा में कुछ स्थानों पर अतिवृष्टि हो सकती है. संताल, कोडरमा, गिरिडीह और धनबाद को छोड़कर अन्य जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है.
  • 16 सितंबर: सिमडेगा, गुमला, लोहरदगा, लातेहार, गढ़वा और पलामू में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है. शेष जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.
Share.
Exit mobile version