वाराणसी : ज्ञानवापी परिसर स्थित व्‍यास तहखाने में कोर्ट के आदेश के बाद पूजा-पाठ शुरू होने से उत्‍साहित हिंदू पक्ष ने अब ज्ञानवापी के सभी बंद तहखानों का भी भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण (ASI) से सर्वे कराने की मांग की है.  इसे लेकर सोमवार को प्रभारी जिला जज अनिल कुमार की अदालत में याचिका दायर की गई.  इस पर सुनवाई पर आज अदालत में सुनवाई होगी.

बता दें कि श्रृंगार गौरी के नियमित दर्शन-पूजन मामले की मुख्‍य वादिनी राखी सिंह की ओर से ज्ञानवापी के बंद तहखानों का सर्वे कराने को लेकर याचिका दायर की गई है.  राखी सिंह के वकील मान बहादुर सिंह और अनुपम द्विवेदी की ओर से अदालत में दी गई अर्जी में कहा गया है कि ज्ञानवापी में हुए सर्वे की रिपोर्ट से यह तथ्‍य सामने आया है कि ज्ञानवापी में अब भी कई तहखाने बंद हैं.

पत्‍थरों और मोटी दीवार खड़ी कर प्रवेश द्वार बंद किए जाने के कारण तहखानों का सर्वे नहीं हो सका है.  ज्ञानवापी का धार्मिक स्‍वरूप तय करने के लिए बंद तहखानों को खोलकर सर्वे कराया जाना जरूरी है.  इससे पता चल सकेगा कि वहां पहले क्‍या था.  अर्जी में वर्तमान ढांचे को बिना क्षति पहुंचाए तहखानों के प्रवेश द्वार खोलकर वैज्ञानिक सर्वे करने का आदेश ASI को देने की मांग की गई है.

Share.
Exit mobile version