जमशेदपुर : यदि आप भी धार्मिक स्थलों का दर्शन करने को इच्छुक हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. जी हां,  तिरुपति, रामेश्वरम समेत दक्षिण भारत के अन्य प्रमुख धार्मिक स्थलों का दर्शन करने का सुनहरा मौका है. दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) की ओर से भारत गौरव ट्रेन 25 अक्टूबर को गोड्डा स्टेशन से चलवाई जा रही है, जिसकी यात्रा 5 नवंबर को संपन्न होगी. ऐसे में इच्छुक लोगों के लिए तीर्थ यात्रा करने का यह अच्छा मौका है. वे ट्रेन में बुकिंग कराकर इस मौके का लाभ उठा सकते हैं. यह जानकारी आईआरसीटीसी के मुख्य पर्यवेक्षक निखिल प्रसाद ने दी.

इन धार्मिक स्थलों के होंगे दर्शन

निखिल प्रसाद ने बताया कि 12 दिनों की इस तीर्थ यात्रा के दौरान दौरान यात्री तिरुपति, मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम, कन्याकुमारी और त्रिवेंद्रम के दर्शन कर सकेंगे. ट्रेन पर सवार होने के बाद सभी यात्रियों को घूमने के लिए अच्छी व्यवस्था की जाएगी. एसी कोच वाले यात्रियों के लिए होटल की व्यवस्था आईआरसीटीसी करेगी, जबकि स्लीपर क्लास को डोरमेट्री में ठहराने की सुविधा है.

जानें कितना होगा खर्च

इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए प्रति यात्री एसी स्टैंडर्ड के लिए 33,300 रुपए, एसी कंफर्ट के लिए 36,400 रुपए और स्लीपर क्लास के लिए 21,390 रुपए प्रति देने होंगे. उन्होंने बताया कि यात्री irctctourism.com से या फिर रेलवे के काउंटर से टिकट की बुकिंग कर सकते हैं.

11 रात और 12 दिन की तीर्थ यात्रा

उन्होंने बताया कि ट्रेन में कुल 800 यात्री ही सवार हो सकते हैं, जिसमें 590 स्लीपर और 210 एसी में बुकिंग की जा सकती है. इस ट्रेन में 8 स्लीपर और 3 एसी कोच होंगे. सभी एलएचबी कोच होंगे. निखिल ने बताया कि ट्रेन में रेल यात्री 11 रात और 12 दिन की यात्रा कर सकेंगे.

टाटानगर के यात्री खड़गपुर से करेंगे यात्रा, रेलवे देगी किराया

टाटानगर के यात्रियों को खड़गपुर से यात्रा करनी होगी, रेलवे की ओर से उन्हें टाटानगर से खड़गपुर जाने के लिए किराया दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि ट्रेन में क्लास के अनुसार सुविधाएं दी जाएंगी. सभी को शाकाहारी भोजन दिया जायेगा. वहीं यात्रियों के लिए बीमा होगा. इसके अलावा ट्रेन में स्कॉट और सुरक्षा की भी व्यवस्था रहेगी.

Share.
Exit mobile version