चंडीगढ़ : हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतगणना से पहले मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. कई एग्जिट पोल में कांग्रेस को राज्य में सरकार बनाने का अनुमान दिख रहा है, जिससे पार्टी में खेमेबाजी भी शुरू हो गई है. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने विश्वास व्यक्त किया कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी और यह भी कहा कि अगला मुख्यमंत्री का नाम आलाकमान तय करेगा. एग्जिट पोल्स के अनुसार, कांग्रेस को 50-58 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि भाजपा को 20-28 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है.

हुड्डा ने कही ये बात

कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा का नाम मुख्यमंत्री पद की दौड़ में उभर रहा है. जब हुड्डा से इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, “राजनीति में सभी की आकांक्षा होती है. विधायक अपनी राय देंगे और आलाकमान फैसला करेगा.” उन्होंने यह भी कहा कि कुमारी शैलजा एक वरिष्ठ नेता हैं. शैलजा ने भी इस बात के संकेत दिए हैं कि मुख्यमंत्री पद के लिए चर्चा में उनका नाम शामिल हो सकता है. उन्होंने कहा, “आलाकमान वरिष्ठता और पार्टी में योगदान को ध्यान में रखेगा.”

चुनावी नतीजे और भविष्यवाणी

हरियाणा में सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान संपन्न हो चुका है. भाजपा 10 साल के शासन को पुनः स्थापित करने की कोशिश कर रही है, जबकि कांग्रेस सत्ता में लौटने का प्रयास कर रही है. सी-वोटर के अनुसार, कांग्रेस को 50-58 सीटें और भाजपा को 20-28 सीटें मिलने की उम्मीद है. पीपुल्स पल्स एग्जिट पोल सर्वे में कांग्रेस को 49 सीटें, भाजपा को 24, जेजेपी को 1 और इनेलो तथा आप को कोई सीट नहीं मिलने की भविष्यवाणी की गई है. राजनीतिक हलचल के बीच, हरियाणा की राजनीति में अब सबकी नजर अगले कुछ दिनों में आने वाले नतीजों पर है.

Also Read: BPSC के शिक्षक नहीं बन पाएंगे हेडमास्टर, हाईकोर्ट ने लगाई रोक, जवाबी हलफनामे का आदेश

Share.
Exit mobile version