रांची: राज्य सरकार ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने लगभग एक महीने पहले अनिल महतो को अध्यक्ष और विनोद सिंह को जैक का उपाध्यक्ष बनाए जाने को लेकर अपने आवास से ही घोषणा की थी. मामला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पास विचाराधीन था. मंगलवार को इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दिया गया.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पद 15 सितंबर 2021 से ही खाली थे. 15 सितंबर को काउंसिल के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह और उपाध्यक्ष फूल सिंह का कार्यकाल समाप्त हो गया था.

जैक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की मंजूरी के बिना जैक की ओर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने में परेशानी आ रही थी. साथ ही और भी कई एकेडमिक कामकाज में परेशानी हो रही थी.

एक महीना पूर्व शिक्षा मंत्री ने लिया था फैसला

हालांकि इस दिशा में पहल करते हुए लगभग एक महीने पहले शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने जैक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के नाम पर मुहर लगा दी थी. लेकिन मामला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पास विचाराधीन था. मंगलवार को इसे लेकर एक अधिसूचना जारी कर दी गई है. अधिसूचना के मुताबिक डॉक्टर अनिल महतो को झारखंड एकेडमिक काउंसिल का अध्यक्ष बनाया गया है. जैक अध्यक्ष अनिल महतो रांची यूनिवर्सिटी एग्जामिनेशन कंट्रोलर रह चुके हैं.

विनोद बिहारी विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति भी रह चुके हैं. वहीं विनोद सिंह को जैक का उपाध्यक्ष बनाया गया है. अब जैक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की नियुक्ति होने से झारखंड शिक्षा बोर्ड में कई लंबित फैसले लिए जाएंगे. मैट्रिक और इंटर परीक्षा को लेकर भी असमंजस की स्थिति खत्म होगी.

Share.
Exit mobile version