रांची: झारखंड में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. राज्य में पूर्व पश्चिम क्षेत्र में बनें मॉनसून ट्रैंच और बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण 4 जुलाई तक बारिश होने की बारिश होने की प्रबल संभावना है. बारिश के दौरान वज्रपात, को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार संताल परगना सहित गुमला सिमडेगा लोहरदगा जमशेदपुर में आज बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही अन्य इलाकों में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश होगी.

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि झारखंड में मानसून सक्रिय होने से इन दिनों पूरे राज्य में बारिश हो रही है कई इलाकों में वज्रपात की आशंका भी जताई गई है. वही लोगों से सतर्क रहने की अपील भी कर अलर्ट जारी किया गया है. किसानों को बारिश के बाद ही खेतों में जाने की सलाह दी गई.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार झारखंड में इस बार मॉनसून में काफी पीछे चल रहा है. पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल बारिश भी काफी कम हुई है. झारखंड में इस मानसून के समय तक 189.5 मिलीमीटर बारिश होती थी. जो अब तक मात्र 95.7 मिलीमीटर तक बारिश हुई है. संथाल को छोड़कर अन्य 23 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है.

Share.
Exit mobile version