मुंबई : कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन आज मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार ने गिरावट के साथ शुरुआत की. यानी भारतीय शेयर बाजार रेड जोन में खुला. जी हां, बीएसई पर सेंसेक्स 17 अंकों की गिरावट के साथ 81,032 पर खुला, जबकि एनएसई पर निफ्टी 0.067 फीसदी गिरकर 24,779.15 पर पहुंच गया. हालांकि, कमजोर वैश्विक संकेतों के बावजूद, भारतीय सूचकांक ने सकारात्मक रुझान के साथ शुरुआत की थी. वहीं, भारतीय रुपये की स्थिति भी स्थिर रही, मंगलवार को यह 83.96 प्रति डॉलर पर खुला, जबकि सोमवार को यह 83.97 पर बंद हुआ.

सोमवार काे क्या था हाल

सोमवार को शेयर बाजार ने भारी गिरावट का सामना किया. बीएसई पर सेंसेक्स 638 अंकों की गिरावट के साथ 81,050.00 पर बंद हुआ, जबकि एनएसई का निफ्टी 0.79 फीसदी गिरकर 24,817.30 पर पहुंच गया.

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पर फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज, एस्ट्राजेनेका, सीजी पावर एंड इंडस्ट्रीज और नैटको फार्मा के शेयरों ने टॉप गेनर की सूची में स्थान बनाया. वहीं, बॉम्बे बर्मा, रेलटेल कॉर्प, जुबिलेंट इंग्रेविया और इलेकोन इंजीनियरिंग कंपनी के शेयर टॉप लूजर में शामिल रहे. निफ्टी पर आईटीसी, भारती एयरटेल, ट्रेंट, एमएंडएम और इंफोसिस ने अच्छी प्रदर्शन किया, जबकि एनटीपीसी, अदानी पोर्ट्स, अदानी एंटरप्राइजेज, एसबीआई और कोल इंडिया के शेयरों ने गिरावट दिखाई.

Also Read: सीबीआई ने क्लर्क को रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ किया गिरफ्तार

सेक्टरल परफॉर्मेंस

आईटी को छोड़कर अधिकांश सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में रहे. बैंक, कैपिटल गुड्स, मेटल, पावर, ऑयल एंड गैस, मीडिया और टेलीकॉम सेक्टर्स में 2-3 फीसदी की गिरावट आई. बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 2 फीसदी से अधिक और स्मॉलकैप इंडेक्स में 3.5 फीसदी की गिरावट आई. शेयर बाजार की यह गिरावट निवेशकों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है, जबकि विश्लेषक इसके पीछे के कारणों पर नजर बनाए हुए हैं.

Also Read: Election Results 2024 : हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत तो जम्मू कश्मीर में बीजेपी बड़ी पार्टी बनती दिख रही!

Share.
Exit mobile version