रांची: जेएमएम के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन की अध्यक्षता में झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन के केंद्रीय कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई. मोरहाबादी स्थित एक गेस्ट हाउस में हुई इस बैठक में कोलियरी मजदूर यूनियन से जुड़े सभी पदाधिकारी शामिल रहे. बैठक में यूनियन की समस्याओं को लेकर विशेष रूप से चर्चा हुई है. शिबू सोरेन लंबे समय बाद किसी बैठक में शामिल हुए.

बैठक के दौरान झारखंड कोलियरी यूनियन को कैसे मजबूत किया जाए, कामगारों को कैसे न्याय दिलाया जाए. इन विषयों को लेकर विशेष रूप से चर्चा हुई. बीसीसीएल, सीसीएल, ईसीएल जैसे संस्थाओं में मजदूरों को हो रही समस्याओं पर भी फोकस किया गया है. साथ ही उनकी परेशानियों को लेकर इन संस्थाओं के प्रबंधकों के साथ मुलाकात कर उनकी समस्याओं का निदान करने को लेकर बातचीत करने पर सहमति बनी. प्रबंधकों के साथ बातचीत के दौरान अगर सकारात्मक जवाब नहीं मिलती है, तो मजदूरों की समस्याओं को लेकर झारखंड कोलियरी यूनियन आंदोलन करेगी. जेएमएम अध्यक्ष शिबू सोरेन ने विस्थापित परिवारों पर हो रहे अन्याय को लेकर पदाधिकारियों से सवाल जवाब किया है. साथ ही इस मामले को लेकर वह काफी गंभीर हैं.

शोकॉज का जवाब लेकर पहुंचे जेएमएम उपाध्यक्ष मथुरा प्रसाद महतो

बैठक में जेएमएम के केंद्रीय उपाध्यक्ष मथुरा प्रसाद महतो भी शामिल हुए. कुछ दिनों पहले मथुरा प्रसाद महतो और जेएमएम के कुछ विधायकों ने बिहार कोलियरी मजदूर संघ की सदस्यता ली थी. इसे लेकर शिबू सोरेन ने सदस्यता लेने वाले सभी विधायकों और मथुरा महतो को शोकॉज नोटिस भेजा था. शोकॉज नोटिस और विधायकों के जवाब पर भी इस बैठक में चर्चा हुई. मथुरा प्रसाद महतो भी शोकॉज नोटिस का जवाब लेकर बैठक में पहुंचे थे. उनके जवाब से शिबू सोरेन संतुष्ट दिखे और उन्हें इस बैठक में हिस्सा लेने की इजाजत दी गई. मामले को लेकर जेएमएम के केंद्रीय महासचिव विनोद पांडे ने कहा कि पूरे मामले को लेकर केंद्रीय अध्यक्ष की नजर है. जो लोगों ने नोटिस का जवाब नहीं दिया है, उन पर कार्रवाई होगी. वहीं जिन्होंने नोटिस का जवाब दिया है. जिनका जवाब संतोषजनक है, उसे लेकर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Share.
Exit mobile version