बोकारो: बिजली आपूर्ति प्रमंडल, तेनुघाट के वरीय प्रबंधक (तकनीकी) ने घरेलू उपभोक्ताओं को दिए जा रहे अनुदान के संबंध में इफ्तेखार महमूद द्वारा मांगी गई सूचना के जवाब में जानकारी दी है. बताया गया कि सितंबर 2023 में 97,72,436 रुपए का अनुदान बिजली वितरण निगम द्वारा घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को दिया गया है. भाकपा-राजद जन अभियान के साडम स्थित कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में इस बात की जानकारी देते हुए अभियान के संयोजक व झारखंड आंदोलनकारी इफ्तेखार महमूद ने कहा कि बिजली आपूर्ति निगम के प्रबंधन और आंदोलनकारियों के बीच तेनुघाट अतिथि भवन में 16 मई 2023 को हुए समझौते के अनुपालन से कथारा और जैनामोड बिजली सब डिवीजन के हजारों घरेलू उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली का लाभ मिलने लगा है. उन्होंने बताया कि जिसकी लागत सितंबर 2023 में करीब 98 लाख रुपए होती है.

जनवरी से एक करोड़ रुपए प्रतिमाह का दिया जाएगा लाभ 

इफ्तेखार महमूद ने बताया कि जनवरी 2024 से उपर्युक्त लाभ बढ़कर एक करोड़ रुपए प्रतिमाह से भी अधिक हो जाने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में आमतौर पर मीटर लगा हुआ नहीं है. ऐसी स्थिति में स्थल जांच कर मुफ्त बिजली का लाभ दिया जा रहा है. जैसे-जैसे जांच हो रही है, मुफ्त बिजली पानी वाले उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है. उन्होंने बताया कि साडम, होसिर, तुलबुल, गोमिया, पलिहारीगुरुडीह, ससबेडा, खमरा, हजारी, टीकाहरा, पुन्नू, महुआटांड, चतरोचट्टी, सीधाबारा, हुरलूंग सहित गोमिया के 36 पंचायतों, पेटरवार के अरजुवा, मिर्जापुर, उलगड्डा, ओरदाना, चगडी, उत्तासारा सहित सभी 23 पंचायतों और कसमार के गार्री, बराईकला, बगदा, दुर्गापुर इत्यादि 15 पंचायतों में मुफ्त बिजली पाने वाले उपभोक्ताओं की संख्या में फरवरी 2024 से काफी वृद्धि होगी. इफ्तेखार महमूद ने बतया कि हमारे आंदोलन ने रचनात्मक भूमिका अदा किया है, जिसके फलस्वरुप उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि, ललपनिया पावर सबस्टेशन का चालू होना, पेटरवार के चिनीयागढा, जाराटांड और कसमार के मंजुरा व सिंहपुर में जर्जर तार पोल बदलने का भी काम हुआ है.

ये रहे मौजूद 

संवाददाता सम्मेलन में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जिला सचिव पंचानन महतो, राष्ट्रीय जनता दल किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव अरुण यादव के अलावा किसान सभा के देवानंद प्रजापति, तंजीम-ए-इंसाफ के खुर्शीद आलम, आदिवासी महासभा के बिरालाल किस्कू और सुरेश प्रजापति भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें: नशे में धुत दो पक्ष आपस में भिड़े, रुइन हाउस के बाहर चली तीन राउंड हवाई फायरिंग

Share.
Exit mobile version