पटना: बिहार में मौसम की गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है. बिहार के ऊपर गुलाब से उत्पन्न कम दबाव के क्षेत्र का असर अभी 24 घंटे तक बिहार के विभिन्न जिलों में रहेगा. मौसम विज्ञान के अनुसार, इस दौरान बिहार के कई जिलों में बारिश और ठनका गिरने की आशंका है, जबकि पूर्वी चंपारण, शिवहर, मुजफ्फरपुर एवं सीतामढ़ी में भारी बारिश के आसार हैं.

बीते 24 घंटे के अंदर सूबे के अधिकांश जिलों में हल्की बूंदाबादी दर्ज की गई है. ऐसे में आपदा प्रबंधन विभाग ने बिहार के भागलपुर, पूर्णिया, सहरसा, खगड़िया और मधेपुरा जिले के लिए अलर्ट जारी किया है. आपदा विभाग ने इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है.

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, बिहार के मधेपुरा जिला के सदर, ग्वालपारा , बिहारीगंज , उदाकिशनगंज , पुरैनी , चौसा एवं आलम नगर प्रखंड में अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, भागलपुर जिला के खरीक और नारायणपुर प्रखंड और पूर्णिया जिला के बरहाराकोठी, धमदाहा, भवानीपुर, रुपौली में आनेवाले वाले से 2 से 3 घंटे में बारिश के वज्रपात की संभावना जतायी है.

आपदा प्रबंधन विभाग ने सहरसा जिले के पत्तरघाट, सोनबर्षा, बनमा इटहरी, सलखुआ, सिमरी बख्तियारपुर, सौरबाजार और कहरा प्रखंड और खगड़िया जिले के बेलदौर, चौथम, गोगरी, मानसी, सदर और अलौली प्रखंड में अलर्ट जारी किया है. आपदा विभाग की ओर से लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है.

बता दें कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवात गुलाब की वजह से बिहार के मौसम में पिछले कुछ दिनों से बदलाव देखने को मिल रहा है. इसके चलते राज्य के कई इलाकों में बारिश हो रही है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बारिश के साथ वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्व और दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बने चक्रवातीय हवा के क्षेत्र का असर उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और बंगाल के तट पर पड़ रहा है. इस वजह से इन दोनों जगह कम दवाब का क्षेत्र बन रहा है. इस वजह से बिहार में तेज बारिश के आसार बन रहे हैं. 4 अक्टूबर तक इसी प्रकार का मौसम बने रहने का अलर्ट भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया और दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल के लिए जारी है.

Share.
Exit mobile version