रांची : डुमरी विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान हो गया है। इस सीट पर 5 सितंबर को उपचुनाव होगा, और उसके नतीजे 8 सिंतबर को घोषित किए जाएंगे। जेएमएम विधायक जगरनाथ महतो के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

भारतीय निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी अधिसूचना में उपचुनाव के लिए पर्चा भरने की आखिरी तारीख 17 अगस्त है। उम्मीदवारों के नॉमिनेशन की स्क्रूटनी 18 अगस्त को पूरी कर ली जाएगी। 21 अगस्त तक उम्मीदवार अपना नाम 21 अगस्त तक वापस ले सकते हैं। इसके बाद 5 सितंबर को वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 8 सितंबर को होगी। 10 सितंबर तक उपचुनाव की पूरी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

हेमंत सोरेन सरकार में मंत्री रहे जगरनाथ महतो विधानसभा में डुमरी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे। बीते 6 अप्रैल को उनका निधन हो जाने की वजह से इस सीट पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी। इसे लेकर मुकाबले का फील्ड सजने लगा है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिवंगत जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी को मंत्रिमंडल में शामिल कर पहला दांव चल दिया। बेबी देवी को मंत्री बनाने के साथ ही तय हो गया कि राज्य के सत्ताधारी गठबंधन की उम्मीदवार वही होंगी। उनका सीधा मुकाबला एनडीए के प्रत्याशी के साथ होगा। एनडीए के प्रत्याशी का चेहरा अभी सामने नहीं आया है। यह प्रत्याशी बीजेपी या आजसू पार्टी में से किसी एक का होगा।

Share.
Exit mobile version