रांची: झारखंड के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कू्लों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को स्थानांतरण प्रमाण पत्र (TC) मैनुअल नहीं मिलेगा। अब उन्हें TC ऑनलाइन जारी किया जाएगा। यह निर्देश झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की निदेशक किरण कुमारी पासी ने जारी किया है। इस संबंध में उन्होंने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र भी लिखा है।

डायरेक्सटर ने सभी डीईओ को लिखा पत्र

परियोजना निदेशक ने पत्र में लिखा है कि 25 अगस्तल, 2023 को राज्य स्तर पर समीक्षा बैठक बुलायी गयी थी। इसमें विभागीय सचिव के रवि कुमार ने निर्देश दिया था कि राज्य के सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय मैनुअल स्थानांतरण प्रमाण पत्र (TC) के स्थान पर ई-विद्यावाहिनी के जरिए बच्चों को ऑनलाइन स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करना है। इसके लिए ई-विद्यावाहिनी में विद्यालय के लॉगइन पर बच्चों का ऑनलाईन स्थानांतरण प्रमाण पत्र तैयार और जारी करने का प्रावधान उपलब्ध करा दिया गया है।

ऑनलाइन वेरिफिकेशन भी होगा

यह ऑनलाइन स्थानांतरण प्रमाण पत्र के ऑनलाईन सत्यापन के लिए ई-विद्यावाहिनी के होम पेज पर ऑनलाईन TC Verification की सुविधा भी उपलब्ध करा दी गई है। निर्देश दिया जाता है कि राज्य के सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय मैनुअल स्थानांतरण प्रमाण पत्र (TC) के स्थान पर ई-विद्यावाहिनी से स्टूडेंट्स काे ऑनलाईन स्थानांतरण प्रमाण पत्र तैयार एवं जारी किए जाएंगे। ई-विद्यावाहिनी के होम पेज पर TC Verification के माध्यम से बच्चों के लिए जारी TC का सत्यापन करेंगे।

Share.
Exit mobile version