Surya Grahan 2024: आज, 02 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या के अवसर पर साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण लगने वाला है. यह ग्रहण कन्या राशि के हस्त नक्षत्र में लग रहा है और इसे कंकण सूर्यग्रहण कहा जाता है. हालांकि, यह पूर्ण सूर्यग्रहण नहीं है और इसे “रिंग ऑफ फायर” के रूप में नहीं देखा जाएगा.

सूर्य ग्रहण का समय और अवधि

ज्योतिषाचार्य पंडित योगेश चौरे के अनुसार, भारत के समयानुसार  इस सूर्य ग्रहण की शुरुआत रात 9 बजकर 13 मिनट पर होगी और इसका समापन 03 अक्टूबर को तड़के 3 बजकर 17 मिनट पर होगा. इस प्रकार इसकी कुल अवधि 6 घंटे 4 मिनट होगी.

भारत में कितना होगा प्रभाव?

क्योंकि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए इसके प्रभाव का कोई असर भी भारत में नहीं पड़ेगा. सूतक काल की बात करें, तो चूंकि ग्रहण दृश्य नहीं होगा, इसका सूतक काल भी लागू नहीं होगा. सूतक काल आमतौर पर ग्रहण के 12 घंटे पहले शुरू होता है, लेकिन इस स्थिति में ऐसा कोई मान्य नहीं है. इस प्रकार, आज का सूर्य ग्रहण एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है, लेकिन इसका कोई स्थानीय प्रभाव नहीं होगा.

Also Read: Sharadiya Navratra 2024 : शारदीय नवरात्र कल से शुरू, क्या है कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त, कैसे करें मां दुर्गा की आराधना, यहां जानें

Share.
Exit mobile version