साहिबगंजः रूपा तिर्की मौत मामले में जाच बढ़ती जा रही है. इस दौरान रांची से एक्सपर्ट की टीम संदिग्धों की जांच कर रहे हैं. इसी कड़ी में आरोपी बैचमेट दरोगा शिव कुमार कनौजिया की आवाज स्पेक्ट्रोग्राफी के एक्सपर्ट ने मंडल कारा में आरोपी की आवाज रिकॉर्ड की.

साहिबगंज महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की की मौत मामले के आरोपी बैचमेट दरोगा शिव कुमार कनौजिया का स्पेक्ट्रोग्राफी हुआ. जिसमें रांची से आए एक्सपोर्ट ने मंडल कारा में उनकी आवाज को रिकॉर्ड किया. इस दौरान एक्सपर्ट के साथ केस के अनुसंधानकर्ता नगर इंस्पेक्टर शशि भूषण चौधरी की निगरानी में शिव कुमार कनौजिया की आवाज को काफी बारिक तरीके से रिकॉर्ड किया गया, ताकि चूक की कोई गुंजाइश ना रहे.

वहीं आवाज को वॉइस रिकॉर्डर में रिकॉर्ड सैंपल के तौर पर एक्सपर्ट फॉरेंसिक लैब रांची ले जा रहे हैं. जहां शिव कुमार कनौजिया की आवाज और मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड आवाज की स्पेक्ट्रोग्राफी टेस्ट के तहत मिलान किया जाएगा.

पुलिस के मुताबिक ऑडियो क्लिप में आवाज किसकी और कब की है, यह केस का अहम सबूत है, उधर ऑडियो क्लिप के साथ कोई छेड़छाड़ तो नहीं हुई है, जैसी कई अन्य बिंदुओं पर भी फॉरेंसिक लैब में इस आवाज की जांच की जाएगी. पुलिस के मुताबिक बैचमेट एसआई शिव कुमार कनौजिया पर रूप तिर्की की भावना को आहत पहुंचाने का आरोप है. फिलहाल शिव कुमार कनौजिया न्यायिक हिरासत में मंडल कारा में बंद हैं.

पुलिस सूत्रों के अनुसार महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की मौत मामले में चाईबासा डीएसपी ने आरोपी बैचमेट दरोगा शिवकुमार कनौजिया के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है. चाईबासा के मुख्यालय डीएसपी सुधीर कुमार ने यहां पहुंचकर केस में आरोपी दारोगा और गवाहों का बयान दर्ज किया है, साथ ही यहां से संबंधित जानकारी ली है. सूत्रों के मुताबिक शिव को बर्खास्त करने के लिए एक रिपोर्ट तैयार की जा रही है.

साहिबगंज की महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की की हत्या या आत्महत्या की गुत्थी अब तक सुलझी नहीं है. पुलिस महकमे की ओर से इसे आत्महत्या करार कर दिया गया है. बैचमेट दरोगा शिवकुमार कनौजिया को आरोपी बनाकर उसे जेल भी भेज दिया गया है.

रूपा तिर्की मौत मामले को लेकर पूरे झारखंड में आदिवासी समाज की ओर से हत्या की बात कही जा रही है. विभिन्न संगठनों और सियासी दलों की ओर से लगातार इसकी उच्च स्तरीय जांच की मांग की जा रही है, मामला झारखंड हाई कोर्ट तक पहुंच चुका है. इस मामले में 29 जुलाई को फिर से सुनवाई होगी, जिसमें सरकार जांच रिपोर्ट पेश करने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर रही है. रूपा तिर्की मामले में मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि पंकज मिश्रा से जुड़ी कई नामी हस्तियां का नाम भी सामने आ रहा है.

Share.
Exit mobile version