रांची: शहर में डेंगू, चिकनगुनिया, और मलेरिया के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रांची नगर निगम ने मच्छरों के प्रजनन स्रोतों को नष्ट करने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू किया है. नगर आयुक्त के निर्देश पर निगम ने लार्विसाइडल दवाओं के छिड़काव, फॉगिंग और जागरूकता प्रचार-प्रसार की कार्रवाई तेज कर दी हैं. नगर निगम द्वारा 9 कोल्ड फॉगिंग मशीन, 2 थर्मल फॉगिंग मशीन और एंटी स्मॉग गन का उपयोग कर रहा है. इसके साथ ही प्रत्येक वार्ड में 4 मैनुअल हैंड स्प्रे से भी छिड़काव कराया जा रहा हैं ताकि डेंगू के लार्वा को खत्म किया जा सके. 

कनेक्ट सेंटर में करें शिकायत

बुधवार के अभियान में वार्ड नंबर 4, 13, 16, 24, 29, 36, 42, 48 सहित धुर्वा, हिनू, हिंदपीड़ी, बर्धमान कंपाउंड, कांटाटोली, लोवाडीह, बरियातू, दर्जी मोहल्ला डोरंडा, कर्बला चौक, अपर बाजार, मोरहाबादी, कांके जैसे क्षेत्रों में विशेष छिड़काव किया गया. निगम ने सभी क्षेत्रों में लार्वा की पहचान कर उन्हें नष्ट करने का काम भी किया है. नगर निगम ने भविष्य में भी इस अभियान को जारी रखने का आश्वासन दिया है. कल 29 अगस्त 2024 को वार्ड नंबर 5, 14, 17, 26, 30, 37, 43, 49 और अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह की कार्रवाई की जाएगी.

रांची नगर निगम ने नागरिकों से अपील की है कि वे अपने घरों के आस-पास साफ-सफाई बनाए रखें और किसी भी प्रकार के पानी को जमा न होने दें. नागरिकों को एंटी लार्वा दवा छिड़काव या फॉगिंग के लिए निगम के कनेक्ट सेंटर 1800 570 1235 पर संपर्क करने की सलाह दी गई है.

Share.
Exit mobile version