रांची: दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की वापसी प्रक्रिया राजस्थान से शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया बन रहा है, जिसका प्रभाव झारखंड और बिहार के मौसम पर पड़ेगा. 25 सितंबर को झारखंड के 17 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के करीब 20 जिलों में जमकर बारिश हो सकती है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है.

लो प्रेशर का प्रभाव

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के रांची केंद्र के प्रमुख अभिषेक आनंद ने बताया कि पश्चिम-मध्य और उससे सटे पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इससे झारखंड में बारिश की संभावना बढ़ गई है, हालांकि बहुत अधिक वर्षा की उम्मीद नहीं है.

बिहार के 18 से 20 जिलों में बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार मध्य बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से बिहार समेत कुछ अन्य राज्यों में बारिश होने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी से उठे इस तूफान के कारण बिहार के 18 से 20 जिलों में अगले 6 दिनों तक छिटपुट से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है. इस बारिश से कई क्षेत्रों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन कुछ इलाकों में जलभराव की समस्या भी हो सकती है.

झारखंड के इन जिलों में बारिश की चेतावनी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, ओडिशा से आ रही नमी के कारण झारखंड के उत्तर-पूर्वी, दक्षिण-पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में 25 सितंबर को कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है. गरज के साथ वज्रपात और तेज हवाओं (30 से 40 किमी/घंटा) की भी संभावना है.

भारी बारिश की संभावना वाले जिले

झारखंड के निम्नलिखित 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है:

  1. साहिबगंज
  2. पाकुड़
  3. गोड्डा
  4. दुमका
  5. देवघर
  6. जामताड़ा
  7. धनबाद
  8. गिरिडीह
  9. बोकारो
  10. कोडरमा
  11. हजारीबाग
  12. रामगढ़
  13. रांची
  14. खूंटी
  15. सरायकेला-खरसावां
  16. पश्चिमी सिंहभूम
  17. पूर्वी सिंहभूम
Share.
Exit mobile version