रांची : सिंहभूम लोकसभा से नवनिर्वाचित सांसद जोबा मांझी ने अपने विधायक के पद से इस्तीफा दे दिया. स्पीकर रवींद्रनाथ महतो को उन्होंने अपना इस्तीफा सौंपा. 2019 में जोबा मांझी मनोहरपुर विधानसभा सीट से विधायक चुनी गईं थीं. उन्होंने 13 जून को त्यागपत्र देते हुए तत्काल प्रभाव से स्वीकृत करने का आग्रह किया है. जोबा मांझी ने विधानसभा सदस्य के रूप में प्राप्त संरक्षण और सहयोग के लिए स्पीकर के प्रति आभार जताया है.

नलिन सोरेन भी देंगे इस्तीफा

जोबा मांझी के इस्तीफे के बाद विधानसभा में झामुमो विधायकों की संख्या 30 से घटकर 29 हो गई है. दुमका सीट से लोकसभा का चुनाव जीतने वाले शिकारीपाड़ा के विधायक नलिन सोरेन भी जल्द इस्तीफा सौंपेंगे. उनके इस्तीफे के बाद सदन में झामुमो विधायकों की संख्या 28 हो जाएगी. इसके बावजूद संख्या के लिहाज से चंपई सरकार की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

सीता का इस्तीफा स्वीकार होने के बाद झामुमो विधायकों की संख्या 27 हो जाएगी

81 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 41 विधायकों की जरूरत होती है. झामुमो के अलावा कांग्रेस के 17 और राजद के एक विधायक को मिलाकर सदस्यों की संख्या 46 हो जाती है. जामा से झामुमो विधायक सीता सोरेन ने भाजपा की टिकट पर दुमका से चुनाव लड़ा था. अगर उनका इस्तीफा स्वीकार होता है तो सदन में झामुमो विधायकों की संख्या 27 रह जाएगी.

भाजपा के विधायकों की संख्या भी घटकर 26 से 24 होगी

वहीं भाजपा छोड़कर हजारीबाग से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले जेपी पटेल का मामला भी स्पीकर के ट्रिब्यूनल में है. उधर भाजपा के हजारीबाग विधायक मनीष जायसवाल के हजारीबाग लोकसभा सीट जीतने और बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो के धनबाद सीट जीतने पर सदन में भाजपा सदस्यों की संख्या 26 से घटकर 24 हो जाएगी.

Share.
Exit mobile version