दुमका/देवघर : रांची के श्याम भक्त मुन्ना शर्मा ने बासुकीनाथ से खाटूधाम यात्रा पर निकल गए हैं। इस दौरान मुन्ना शर्मा करीब 1650 किलोमीटर की पदयात्रा कर खाटूधाम पहुंचेंगे। इससे पहले बासुकीनाथ मंदिर में सुबह 8ः00 बजे श्री श्याम निशान का विधिवत पूजन और आरती की। सभी लोग मंदिर गर्भगृह में जाकर भगवान शिव को निशान के दर्शन कराए। इसके उपरांत जय श्री श्याम के जयकारा के साथ श्याम भक्त मुन्ना शर्मा ने निशान उठाया। इस दौरान उनके साथ काफी संख्या में श्याम भक्त मौजूद रहे।

बता दें कि खाटू श्याम के लिए यह दसवीं निशान यात्रा है। बासुकीनाथ से चलकर आज 45 किलोमीटर की यात्रा के संग देवघर में रात्रि विश्राम होगा। इस अवसर पर बासुकीनाथ के पंडा ने श्याम भक्त मुन्ना शर्मा को अंग वस्त्र, माल्यार्पण कर स्वागत किया।

इस शहरों से होते खाटू धाम पहुंचेंगे मुन्ना शर्मा

यह श्री श्याम निशान पद यात्रा बास्की नाथ धाम से देवघर, गिरिडीह, डुमरी, बगोदर, शेरघाटी, औरंगाबाद, सासाराम, डेहरी ऑन सोन, बनारस, इलाहाबाद होते हुए 1650 किलोमीटर की यात्रा तय कर खाटू के श्री श्याम मंदिर 27 अगस्त को पहुंचेगी। यह यात्रा 32 दिन में पूर्ण होगी। प्रतिदिन 40 किमी की यात्रा के बाद रात्रि विश्राम होगा।

9 बार पद यात्रा कर चुके हैं मुन्ना शर्मा

झारखण्ड के रांची से 4 बार, कोलकाता से 1 बार, रायगढ़ से 1 बार, दरभंगा से 1 बार, गुमला से 1 बार, कानपुर से 1 बार पद यात्रा कर चुके हैं। यानी कुल 9 बार पैदल यात्रा कर मुन्ना शर्मा खाटु धाम पहुंचे हैं। झारखंड के बासुकीनाथ धाम से यह उनकी श्याम निशान लेकर 10 बार श्री निशान यात्रा होगी।

प्रति दिन सुबह 6ः00 बजे निशान लेकर करेंगे पद यात्रा

यात्रा प्रति दिन प्रातः 6ः00 बजे निशान पूजन, आरती, भोग के उपरांत प्रारंभ होगी। सायं 6 बजे यात्रा को विश्राम दिया जायेगा। साथ ही मंदिरों में, धर्मशाला में, श्याम प्रेमी के आवास पर जहां भी लोग रुकने के लिये एवं पवित्र जगह निशान को रखने के लिये जगह उपलब्ध कराते हैं वहीं पर सायं आरती, पूजन, संकीर्तन, प्रसाद का भोग बाबा के निशान को लगाया जायेगा।

इस नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

इस यात्रा को सजाने में कई श्याम प्रेमियों का सहयोग प्राप्त हो रहा है। इस यात्रा में मुख्य रूप से नटवर शिखवाल, संदीप मुखर्जी, पवन सोनी, राम सिंह सहित काफी संख्या में श्याम भक्त बासुकीनाथ से देवघर पहुंचेंगे। मुन्ना शर्मा का मोबाइल नंबर 6203080274 है जिनको इनसे संपर्क करना है बात कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version