मुंबई : विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र की शिंदे कैबिनेट ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए मुंबई में एंट्री करने वाले पांच टोल बूथों पर हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल शुल्क को पूरी तरह से माफ करने की घोषणा की है. यह नियम आज रात 12 बजे से प्रभावी होगा. इसके तहत दहिसर, आनंद नगर, वैशाली, मुलुंड व ऐरोली क्रीक ब्रिज के टोल को पूरी तरह फ्री कर दिया गया है.

मंत्री ने सरकार के फैसले को सराहा

मंत्री दादाजी दगडू भुसे ने बताया कि इन टोल बूथों पर पहले हल्के वाहनों से 45 रुपये और 75 रुपये तक का शुल्क लिया जाता था. उन्होंने कहा, “यह निर्णय सरकार द्वारा कई महीनों की चर्चा के बाद लिया गया है और इससे लोगों को कतार में लगने का समय बचेगा.”

पिछले कुछ समय से चल रही थी मांग

कैबिनेट का यह निर्णय आगामी विधानसभा चुनावों में महायुति के पक्ष में मतदाताओं को लुभाने के लिए एक लोकलुभावन कदम के रूप में देखा जा रहा है. पिछले कुछ समय से स्थानीय पार्टियों और कार्यकर्ताओं द्वारा टोल माफ करने की मांग उठाई जा रही थी, जिसमें मनसे और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे शामिल थे.

हर दिन 3.5 लाख वाहन गुजरते हैं इन टोल बूथों से

2002 में शुरू हुई इन टोल बूथों की स्थापना का उद्देश्य मुंबई के प्रवेश द्वारों पर निर्माण की लागत वसूलना था. अब इस नए फैसले से लगभग 2.80 लाख हल्के वाहनों को राहत मिलेगी, जबकि हर दिन लगभग 3.5 लाख वाहन इन टोल बूथों से गुजरते हैं. इस फैसले से मुंबई की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार की उम्मीद है, साथ ही इससे यात्रियों को अधिक सुविधा मिलेगी.

Also Read: Women’s T20 World Cup : आज पाकिस्तान की जीत की क्यों दुआ करने लगे भारतीय! क्या है सेमीफाइनल का समीकरण

Share.
Exit mobile version