लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ की Abdul Kalam Technical university (AKTU) के खाते से 120 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले 7 लोगों को साइबर क्राइम टीम ने गिरफ्तार लिया है. आरोपियों में गिरीश चंद्रा, शैलेश रघुवंशी, जोशी देवेंद्र प्रसाद, के. के. त्रिपाठी, दस्तगीर आलम, उदय पटेल और राजेश बाबू के नाम शामिल हैं. जिसमें से एक अहमदाबाद एक सूरत और पांच उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों के रहने वाले हैं. बता दें कि ये लोग यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया और एकेटीयू की फर्जी मेल आईडी बनाकर AKTU के एसबीआई खाते से 120 करोड़ रुपये ट्रांसफर करवा लिए थे.

गैंग के मास्टरमाइंड ने खुद को AKTU का चीफ अकाउंट ऑफिसर बनकर AKTU के नाम पर UBI बैंक के saving account  खुलवाकर ट्रांजेक्शन कर रहा था. इस तरह आरोपी ने अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के खाते से आई 120 करोड़ की रकम को अहमदाबाद की श्री श्रद्धा एजुकेशन एंड चैरिटेबल ट्रस्ट में ट्रांसफर करवाए थे. एक ही दिन में बैंक से 100 करोड़ निकलने पर UBI के अफसरों ने AKTU से संपर्क किया तब जाकर ठगी का खुलासा हुआ.

बता दें कि आरोपियों ने 5 जून को UBI में AKTU का दूसरा अकाउंट खुलवाया और 7 जून को 100 करोड़ की रकम विभिन्न खातों में ट्रांसफर करवा ली थी. वहीं यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया को इस बात की जानकारी मिली तो पूरे ट्रांजेक्शन को रोक लिया गया. इस संबंध में Ubi के चीफ मैनेजर अनुज कुमार सक्सेना ने लखनऊ साइबर थाने में एफआईआर दर्ज करवाई थी. जिसके बाद लखनऊ साइबर टीम ने 7 लोगों को गिरफ्तार किया और मामले की जांच में जुट गई.

Share.
Exit mobile version