चाईबासा : प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) नक्सली संगठन के प्रमुख नेताओं के कोल्हान क्षेत्र में गतिविधियों की सूचना मिली थी. इसके बाद से सुरक्षा बल लगातार अभियान चला रहे है. इसमें चाईबासा पुलिस, कोबरा 209 BN, 203 BN, 205 BN, झारखंड जगुआर और विभिन्न CRPF बटालियनों की टीमें शामिल हैं. सुरक्षा बलों ने टोन्टो-गोईलकेरा थाना सीमावर्ती जिमकी इकिर, मुरुंबुरा और हुसिपी के आसपास के जंगली व पहाड़ी क्षेत्रों में नक्सलियों द्वारा पूर्व में लगाए गए चार आईईडी को बरामद किया गया. इन बमों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बम निरोधक दस्ते की मदद से नष्ट कर दिया गया.

पिछले साल से चल रहा अभियान

बता दें कि 10 अक्टूबर 2023 से शुरू किए गए इस अभियान का उद्देश्य कोल्हान क्षेत्र के संवेदनशील इलाकों में नक्सली गतिविधियों पर नियंत्रण पाना है. अभियान के तहत गोईलकेरा और टोन्टो थाना क्षेत्रों में व्यापक तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. इन क्षेत्रों में कुईड़ा, छोटा कुईड़ा, मारादिरी, मेरालगड़ा, हाथीबुरू, तिलायबेड़ा, बोयपाईससांग, कटम्बा, बायहातु, बोरोय, लेमसाडीह और हुसिपी, राजाबासा, तुम्बाहाका, रेगड़ा, पाटातोरब, गोबुरू, लुईया शामिल है. यह अभियान न केवल क्षेत्र की सुरक्षा को सुनिश्चित करने में सहायक है, बल्कि नक्सलियों की विध्वंसक योजनाओं को विफल करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

सुरक्षा बलों की सक्रियता और समन्वय से नक्सली गतिविधियों पर काबू पाने में सहायता मिल रही है, जिससे स्थानीय नागरिकों की सुरक्षा में भी सुधार हो रहा है. सुरक्षा बलों का यह अभियान क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बहाल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

Share.
Exit mobile version