रांची : झारखंड सरकार के वाणिज्य कर विभाग द्वारा बुधवार को बीएनआर सभागार में संवाद 2023 कार्यक्रम का आयोजन हुआ. संवाद कार्यक्रम का उद्घाटन वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने किया. मौके पर वाणिज्यकर विभाग के अधिकारी, चैम्बर के प्रतिनिधि एवं कई व्यवसायिक संगठन के लोग मौजूद थे. कार्यक्रम में टैक्स कलेक्शन कैसे बढ़े और जो समस्या है उसका समाधान कैसे हो, इस पर विस्तार से चर्चा हुई. अधिकारियों ने कहा कि 2 लाख टैक्स पेयर है पर टैक्स कैश में नहीं जमा होता है यह चिंता का विषय है. सारी बातों को सुनने के बाद वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि पिछले साल टैक्स कलेक्शन का आंकड़ा और सालों से काफी अच्छा रहा था. जो राज्य का 70% रिवेन्यू है. टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य 24000 करोड़ रखा गया है. विभाग ने लक्ष्य का अभी तक 14000 करोड़ का राजस्व प्राप्त कर लिया है.

वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि चैंबर के लोगों और विभिन्न टैक्स दाताओं के साथ सीधी वार्ता हुई है और हमने उनकी समस्याओं को जाना है. कई सुझाव भी मिले हैं. जमशेदपुर तथा धनबाद जैसे शहरों में भी इस तरह के कार्यरक्रम होने चाहिए. राज्य में माइनिंग एक बड़ा क्षेत्र है सबसे ज्यादा माइनिंग झारखंड में होता है. जीएसटी मिला कर जो कलेक्शन राज्य में हुआ है वो अच्छा रहा.

सम्मानित हुए टैक्सपेयर

कार्यक्रम में राज्य के टॉप टैक्सपेयर सम्मानित किये गये. इनमें टाटा कमिंस प्राइवेट लिमिटेड, टाटा मोटर्स लिमिटेड, सेंट्रल कोलफील्ड लिमिटेड, बीसीसीएल, स्टील अथॉरिटी आफ इंडिया लिमिटेड, शामिल थे. चैंबर के प्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया गया.

Share.
Exit mobile version