रांची : राजधानी का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल सदर हॉस्पिटल सुपरस्पेशियलिटी अब ई-हॉस्पिटल सर्विस से जुड़ गया है. इससे मरीजों की पूरी जानकारी आनलाइन उपलब्ध रहेगी. वहीं क्यूआर कोड स्कैन कर मरीज खुद से रजिस्ट्रेशन भी करा सकेंगे. इससे मरीजों को लाइन में लगने का झंझट खत्म हो जाएगा. वहीं, अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाकर पर्ची का प्रिंट ले सकते हैं. बता दें कि सदर में इसके लिए जगह-जगह पर क्यूआर कोड लगाए गए हैं, जिससे कि मरीजों को रजिस्ट्रेशन करने में कोई परेशानी न हो.

Also Read: “इलेक्शन से पहले कलेक्शन में जुटी सरकार”, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने झारखंड सरकार को घेरा

आनलाइन पेमेंट की भी मिल रही सुविधा

सेल्फ रजिस्ट्रेशन में आनलाइन पेमेंट की सुविधा भी मिल रही है. ऐसे में कैश लेकर चलने का भी झंझट नहीं रहेगा. बता दें कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सदर में 10 रुपए चार्ज तय है. ऐसे में मरीजों को खुदरा पैसे नहीं होने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Also Read: झारखंड में यहां सेल कर्मियों ने जुलूस निकालकर आंदोलन की दी चेतावनी, जानें क्या हैं मांगें

ओपीडी में बढ़ रही मरीजों की भीड़

सदर हॉस्पिटल में नए-नए विभाग खुल रहे हैं. वहीं, सबसे ज्यादा केस प्रेग्नेंसी के आते हैं. डिलीवरी के लिए भी सदर में काफी संख्या में महिलाएं आती हैं. इन सबको देखते हुए ही प्रबंधन ने सेल्फ रजिस्ट्रेशन सिस्टम की शुरुआत की है. इससे मरीजों का रिकार्ड भी आनलाइन रहेगा. वहीं, सदर आने पर उन्हें बार-बार रजिस्ट्रेशन का भी झंझट नहीं होगा. एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद केवल उन्हें संबंधित विभाग की जानकारी डालनी होगी. इसके बाद वे नई पर्ची का प्रिंट लेकर डॉक्टर को दिखा सकते हैं.

Also Read: जमशेदपुर पुलिस की सूचना पर रिनपास के कैदी वार्ड में पहली बार रेड, कुख्यात प्रकाश के वार्ड से दो मोबाइल व शराब की बोतल जब्त

Share.
Exit mobile version