नई दिल्ली: अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ, देश में कई महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं जो आम लोगों की जेब पर सीधा असर डालेंगे. आइए जानते हैं ये बदलाव क्या हैं:

1. LPG के दाम

आज से 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर दिल्ली में 1740 रुपये, मुंबई में 1692.50 रुपये, कोलकाता में 1850.50 रुपये और चेन्नई में 1903 रुपये हो गई है.

2. ATF की कीमतों में कटौती

एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतें घटकर दिल्ली में 87,597.22 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई हैं, जो पहले 93,480.22 रुपये थी.

3. HDFC Bank क्रेडिट कार्ड नियम

HDFC Bank ने अपने क्रेडिट कार्ड्स के लॉयल्टी प्रोग्राम में बदलाव किया है. अब Apple उत्पादों पर रिवार्ड पॉइंट्स की रिडंप्शन एक प्रोडक्ट तक सीमित कर दिया गया है.

4. सुकन्या समृद्धि योजना

इस योजना के तहत, बेटियों के खातों को अब केवल कानूनी अभिभावक ही संचालित कर सकते हैं. गैर-कानूनी अभिभावक द्वारा खोले गए खातों को ट्रांसफर करना होगा.

5. PPF खाते से जुड़ा नियम

PPF में अब एक से अधिक खाते रखने पर दो खातों को एक में मर्ज करना होगा. नाबालिग और एनआरआई खातों से संबंधित भी नए नियम लागू होंगे.

6. शेयर बायबैक नियम

शेयरधारकों को बायबैक इनकम पर टैक्स का भुगतान करना होगा, जो पहले कंपनियों पर लागू होता था.

7. आधार कार्ड नियम

अब आधार संख्या के बजाय आधार नामांकन ID का उपयोग नहीं किया जा सकेगा. पैन आवंटन के लिए केवल आधार संख्या का उल्लेख अनिवार्य होगा.

8. इनकम टैक्स नियम

इनकम टैक्स में बदलाव के तहत, कुछ धाराओं के लिए टीडीएस दरें कम की गई हैं, जैसे कि धारा 194H, 194-IB और 194M के तहत 5% से घटाकर 2% कर दी गई हैं.

9. PNB क्रेडिट कार्ड नियम

पंजाब नेशनल बैंक ने सेविंग्स अकाउंट से जुड़े कुछ शुल्कों में बदलाव किया है. नए शुल्क 1 अक्टूबर से लागू हो गए हैं.

10. F&O ट्रेडिंग नियम

फ्यूचर और ऑप्शन पर सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स (STT) बढ़ाया गया है. ऑप्शन सेल पर STT 0.1% और फ्यूचर सेल पर 0.02% गया है. इन सभी बदलावों का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि ये सीधे तौर पर आपकी वित्तीय स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं.

Share.
Exit mobile version