रांची: राज्य सरकार के निर्देश के बाद रांची विश्वविद्यालय की ओर से ऑफलाइन परीक्षाएं ली जाएंगी. यूजी और पीजी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं को लेकर विश्वविद्यालय ने पूरी तैयारी कर ली है. हालांकि पहले चरण में पीजी की फाइनल परीक्षाएं आयोजित होंगी. इन परीक्षाओं को लेकर विश्वविद्यालय ने शेड्यूल भी जारी कर दिया है.

परीक्षा का शेड्यूल

13 अगस्त से शुरू होकर 21 अगस्त तक परीक्षाएं संचालित की जाएंगी. रांची विश्वविद्यालय की कुलपति कामिनी कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार के निर्देश के तहत ही इन परीक्षाओं को कंडक्ट किया जाएगा.

विद्यार्थियों को भी लॉकडाउन में छूट

राज्य सरकार के निर्देश के तहत उच्च शिक्षा हासिल करने वाले विद्यार्थियों को भी लॉकडाउन में छूट मिली है. 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल खोले जाने के निर्देश के साथ ही विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी कॉलेज खोलने की अनुमति दी गई है. रांची विश्वविद्यालय में यूजी और पीजी मिलाकर लगभग 1 लाख 15 हजार विद्यार्थी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा के इंतजार में हैं. विश्वविद्यालय के 22 पीजी विभाग के आलावा 14 अंगीभूत कॉलेजों में फाइनल परीक्षा के लिए ऑफलाइन परीक्षाएं कंडक्ट की जानी हैं.

ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे थे परीक्षार्थी

लगातार सत्र लेट हो रहा था और परीक्षार्थी भी सेशन लेट होता देख ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे थे, लेकिन राज्य सरकार के निर्देश के बाद अब ये साफ हो गया कि फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑफलाइन तरीके से ही आयोजित की जाएंगी. पहले चरण में विश्वविद्यालय ने पीजी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है. सत्र 2019 -21 की परीक्षाएं 13 अगस्त से शुरू होकर 21 अगस्त तक ली जाएंगी.

दो पाली में परीक्षाएं

परीक्षाओं को लेकर तमाम पीजी विभागों को व्यवस्थित किया जा रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने के लिए परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था भी बेहतर की जा रही है. कोरोना महामारी को लेकर जारी गाइडलाइन का ख्याल रखा जाएगा. 21 अगस्त तक 2 पालियों में इन परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. पहली पाली सुबह 9:00 बजे से 12:00 बजे तक और दूसरी पाली 12:30 से 3:30 तक आयोजित की जाएंगी.

एमबीबीएस की परीक्षाएं भी ली जाएंगी

वहीं, रांची विश्वविद्यालय की ओर से एमबीबीएस (MBBS) सेकंड और थर्ड प्रोफेशनल की परीक्षाएं भी ऑफलाइन लेने पर विचार किया गया है. राज्य सरकार के निर्देश के बाद स्नातक की फाइनल परीक्षा के साथ-साथ एमबीबीएस के फर्स्ट प्रोफेशनल की सप्लीमेंट्री परीक्षा और सेकंड थर्ड प्रोफेशनल परीक्षा 9 अगस्त से शुरू होकर 31 अगस्त तक आयोजित की जाएगी. इन परीक्षाओं के परीक्षा केंद्र मोराबादी स्थित मल्टीपरपज एग्जामिनेशन हॉल को बनाया गया है.

Share.
Exit mobile version