रांची। राज्य में भूतपूर्व सैनिकों के लिए संविदा के आधार पर स्पेशल आक्जिलरी पुलिस (सैप) के लिये 771 पदों पर नियुक्ति करने की प्रतिक्रिया शुरू कर दी है। सरकार ने इन नियुक्तियों के आवेदन मांगने का विज्ञापन निकाल दिया है।

सरकार ने विधि व्यवस्था और नक्सल विरोधी अभियान को गति देने के लिये विभिन्न पदों पर 771 पूर्व सैनिकों की नियुक्ति की जानी है। इनमें सात सूबेदार मेजर, आठ सूबेदार (सामान्य), 46 नायब सूबेदार (सामान्य), 17 नायब सूबेदार (तकनीकी), एक सूबेदार (वितंतु), 26 नायब सूबेदार (वितंतु), दो नायब सूबेदार (आशुलिपिक), दो लिपिक, 130 हवलदार सामान्य, सात हवलदार चालक, 492 सिपाही सामान्य, रसोइया के नौ पद और 24 सिपाही चालक शामिल हैं।

दरअसल, वर्ष 2008 में पुलिस आउट पोस्ट, टीओपी में पर्याप्त सशस्त्र बल उपलब्ध कराने आदि के उद्देश्य से सेना से सेवानिवृत्त सैनिकों से अनुबंध के आधार पर स्पेशल आक्जिलरी पुलिस के दोनों बटालियन सैप एक वाहिनी टाटीसिलवे रांची और सैप दो वाहिनी हलुदबनी जमशेदपुर का गठन किया गया था। इस बटालियन में सिर्फ झारखंड राज्य के ही निवासी ही आवेदन कर सकते हैं, सैनिक उपलब्ध नहीं होने पर दूसरे राज्य के पूर्व सैनिकों की भर्ती की जायेगी। सिपाही से हवलदार के लिये 35-55 वर्ष जबकि पदाधिकारी का उम्र 58-62 वर्ष के बीच उम्र सीमा होगी। उम्मीदवार की नियुक्ति के लिये 15 और 16 मई को साक्षात्कार की तिथि निर्धारित की गई है।

 

Share.
Exit mobile version