रांचीः राजधानी रांची में दुर्गोत्सव की धूम है. पंडालों व मां की प्रतिमा का दर्शन करने लोग सड़कों पर निकल रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर शहर में विजयादशमी के दिन रावण दहन की तैयारी भी की जा रही है. रांची के मोरहाबादी में रावण दहन का कार्यक्रम होगा. इस वर्ष 70 फीट का रावण होगा. रावण दहन का कार्यक्रम पंजाबी हिंदू बिरादरी की ओर से आयोजित किया जा रहा है.

70 फीट का होगा रावण का पुतला

पंजाबी हिंदू बिरादरी के सदस्य संदीप नागपाल ने बताया कि रावण दहन के आयोजन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इस बार 70 फीट का रावण का पुतला होगा. जबकि कुंभकर्ण के पुतले की लंबाई 65 फीट और मेघनाथ का पुतला 60 फीट का होगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार रावण दहन कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव लाया गया है. वैसे तो रावण दहन कार्यक्रम के साथ आतिशबाजी होती ही रही है, पर इस बार की आतिशबाजी खास होगी.

आकर्षक आतिशबाजी भी होगी

मोरहाबादी में होने जा रहे रावण दहन कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण आतिशबाजी रहेगी. इसके लिए विशेष तैयारी चल रही है. लोगों को रावण दहन कार्यक्रम पसंद आए इसके लिए कोलकाता से कलाकार को बुलाया जा रहा है. इसके लिए कोलकाता से प्रख्यात आतिशबाजी करने वाले शेखर मुखर्जी को बुलाया गया है. वे और उनकी टीम पायरो आतिशबाज़ी करेगी. वहीं, रावण दहन से पहले आधे घंटे तक जोरदार आतिशबाजी होगी.

रिमोट से होगा रावण दहन

पंजाबी हिंदू बिरादरी के पदाधिकारियों ने बताया कि अब तक परंपरागत तरीके से रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ का पुतला जलाया जाता था. जिसमें प्रतीक स्वरूप तीर धनुष होता था. लेकिन पुतले में पंजाबी हिंदू बिरादरी का कोई कार्यकर्ता मशाल से आग लगा देता था. इस बार ऐसा नहीं होगा. अब प्रतीक स्वरूप तीर धनुष तो प्रदर्शित किए जाएंगे, लेकिन रिमोट के बटन के जरिए पुतला दहन होगा. इस दौरान झारखंड के परंपरागत लोक नृत्य और संगीत के कार्यक्रम भी होंगे.

Share.
Exit mobile version