रांची: इस शनिवार को विजयादशमी के अवसर पर रांची में रावण दहन की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है. शहर में कुल आठ स्थानों पर रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों का दहन किया जाएगा. प्रमुख स्थलों में मोरहाबादी मैदान, अरगोड़ा, हुंडरू मैदान, नामकुम के सिदरौल, टाटीसिलवे, शालीमार एचइसी, झखड़ाटांड़ और महादेव टंगरा शामिल हैं.

मोरहाबादी मैदान का आयोजन

मोरहाबादी मैदान में पंजाबी-हिंदू बिरादरी द्वारा रावण दहन का आयोजन किया जाएगा. अध्यक्ष सुधीर उग्गल ने बताया कि रावण का पुतला 70 फीट, कुंभकर्ण का 65 फीट और मेघनाथ का 60 फीट होगा। यहां शाम चार बजे से कार्यक्रम शुरू होगा, जिसमें उत्तर प्रदेश के कलाकारों द्वारा जीवंत झांकी और मुंबई-कोलकाता की टीम द्वारा आकाशीय आतिशबाजी का प्रदर्शन भी होगा.

हुंडरू मैदान का कार्यक्रम

हुंडरू मैदान में शाम साढ़े पांच बजे रावण दहन किया जाएगा, जहां रावण का पुतला 65 फीट ऊंचा होगा। मुख्य अतिथि के रूप में संरक्षक विनय सिन्हा दीपू उपस्थित रहेंगे. यहां भी आतिशबाजी का आयोजन किया जाएगा.

अरगोड़ा मैदान में विशेष सजावट

अरगोड़ा मैदान में रावण का पुतला 55 फीट ऊंचा होगा, जिसके सिर पर चक्र होगा. यहां भी लंका दहन का आयोजन होगा. मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रहेंगे.

अन्य स्थलों पर भी होगी धूमधाम

सिदरौल और टाटीसिलवे में 60 फीट का रावण और 55 फीट के कुंभकर्ण और मेघनाथ का दहन किया जाएगा. शालीमार बाजार में भी रावण दहन का आयोजन किया जाएगा, जहां 55 फीट का रावण और 50 फीट का कुंभकर्ण होगा.

Share.
Exit mobile version