रांची : दुर्गा पूजा को शांतिपूर्ण, सुरक्षित और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने के लिए रांची पुलिस ने आम लोगों से सहयोग की अपील की है. इस महत्वपूर्ण अवसर पर विधि-व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. साथ ही अनुरोध किया गया है कि इन निर्देशों का पालन कर रांची में सुरक्षित और सौहार्दपूर्ण माहौल रखें.

  1. दुर्गा पूजा के दौरान सभी नागरिकों से अनुरोध है कि आपसी भाईचारे को बनाए रखें. किसी भी प्रकार की सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न करने वाली गतिविधियों से बचें और सौहार्दपूर्ण वातावरण का समर्थन करें.
  2. सोशल मीडिया पर भ्रामक, तथ्यहीन या आपत्तिजनक पोस्ट, फोटो, वीडियो, और संदेशों को साझा करने से पूरी तरह बचें. ग्रुप एडमिन भी सुनिश्चित करें कि उनके ग्रुप में किसी प्रकार की गलत जानकारी या आपत्तिजनक सामग्री साझा न हो. किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें और ऐसी जानकारी प्राप्त होने पर तुरंत पुलिस को सूचित करें.
  3. किसी भी प्रकार की गलत सूचना या अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध राँची पुलिस द्वारा सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इसलिए जिम्मेदारी से सोशल मीडिया का उपयोग करें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें.
  4. शहर में किसी भी प्रकार के डीजे बजाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. इससे न केवल ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित किया जाएगा, बल्कि सार्वजनिक शांति भी बनी रहेगी. सभी नागरिक इस नियम का सख्ती से पालन करें.
  5. पंडाल भ्रमण के दौरान अपने बच्चों के पॉकेट में अभिभावक का नाम, पता और मोबाइल नंबर लिखकर अवश्य डाल दें.
  6. अपनी गाड़ी को निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही पार्क करें. शराब व नशीले पदार्थ का सेवन कर वाहन न चलायें.
  7. किसी भी असामाजिक गतिविधि, अफवाह, या अप्रिय घटना के बारे में जानकारी तुरंत पुलिस को दें. आप कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 8987790664, 8987790619 पर संपर्क कर सकते हैं या 112 पर कॉल कर सकते हैं. आप राँची पुलिस के ट्विटर अकाउंट (@ranchipolice) या फेसबुक पेज (Ranchi police) पर भी सूचना साझा कर सकते हैं.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Also Read: डीएसपी को मिली उम्रकैद की सजा, 1998 में किया था फर्जी एनकाउंटर

Share.
Exit mobile version