रांची : नगर निगम के जिम्मे शहर की सफाई व्यवस्था है. इसके अलावा शहर में रहने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराना भी निगम के जिम्मे है. साफ-सफाई से लेकर पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए नगर निगम काम कर रहा है. मेकेनाइज्ड स्वीपिंग के साथ एंटी स्मॉग गन खरीदे गए है. अब पॉल्यूशन के बढ़ते लेवल को देखते हुए नगर निगम ने एक कमिटी का गठन किया है. जो शहर में पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए काम करेगी. वहीं एहतियात के तौर पर क्या कदम उठाए जा सकते है ये सुझाव भी देगी. फिलहाल शहर में 3 वॉच स्टेशन बनाने की सहमति मिल गई है. इसके अलावा दो स्टेशन एयर क्वालिटी चेक के लिए बनाए जाएंगे, जहां से शहर में पॉल्यूशन लेवल को मापा जा सकेगा.

मुख्य सड़कों की सफाई स्वीपिंग मशीन से

राजधानी में मुख्य सड़कों की सफाई के लिए रांची नगर निगम ने तीन मेकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीनें खरीदी है. चौड़ी सडकों के लिए बड़ी और अन्य जगहों पर छोटी मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इन मशीनों से रोड की स्वीपिंग करने के बाद डस्ट पार्टिकल्स को उठा लिया जा रहा है. ये पार्टिकल्स सेहत के लिए नुकसानदेह होते है.

एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव

शहर में पॉल्यूशन के कंट्रोल के लिए एंटी स्मॉग गन की खरीदारी नगर निगम ने की है. जिससे कि शहर के सभी इलाकों में पानी का छिड़काव कराया जा रहा है. इससे हवा में तैर रहे धूल कण नीचे गिर जा रहे है. वहीं ज्यादा प्रदूषण वाले इलाकों में सड़कों पर भी पानी का छिड़काव कराया जा रहा है. जिससे कि प्रदूषण का लेवल कंट्रोल में रहे.

इसे भी पढ़ें: कोयला कारोबारी अभिषेक को मारी गोली, PLFI के हाथ होने की आशंका

Share.
Exit mobile version